क्या होता है Pattern hair loss? युवाओं के बालों पर तेजी से दिख रहा है जिसका असर

रोजाना अगर आपके थोड़े बहुत बात झड़ते हैं तो वो आप बात है। लेकिन अगर आपके बाल कुछ ज्यादा झड़ रहे हैं तो ये ध्यान…

Pattern hair loss | Sach Bedhadak

रोजाना अगर आपके थोड़े बहुत बात झड़ते हैं तो वो आप बात है। लेकिन अगर आपके बाल कुछ ज्यादा झड़ रहे हैं तो ये ध्यान देने वाली बात है और साथ ही इसके कारण भी हो सकते हैं। इन्हीं में महिलाओं में पाया जाने वाला एक कारण है फीमेल Pattern hair loss और पुरुषों में मेल Pattern hair loss तो चलिए जानते हैं ये क्या होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

क्या होता है फीमेल Pattern hair loss

फीमेल Pattern hair loss औरतों में कभी भी हो सकता है। लेकिन ज्यादातर ये युवावस्था के बाद ही होता है। 50 साल की उम्र तक लगभग 40% महिलाएं, फीमेल पैटर्न हेयर लॉस से प्रभावित होती हैं। इस कंडिशन में स्कैल्प पर तो काफी बाल दिखते हैं लेकिन नीचे की ओर आते-आते बाल पतले होने लगते हैं। आपको बता दें कि, ये परेशानी उन लोगों को भी हो सकती है जिनके घर में गंजेपन का कभी कोई केस नहीं है। औरतों में बाल ज्यादातर क्राउन एरिया से कम होने लगते हैं।

क्या होता है मेल Pattern hair loss

अगर किसी मेल में Pattern hair loss देखा जाता है तो इसकी सबसे बड़ी वजह होती है जेनेटिक। वहीं इस Pattern hair loss का एक और कारण एंड्रोजन हार्मोन होता है। मेल में सबसे पहले बाल हेयरलाइन के पीछे की तरफ से जाते हैं। जिसके बाद माथे पर ये तो वी शेप या यू शेप में बाल जाते हैं। ज्यादातर सर के बीच वाले हिस्से से बालों का निकलना शुरु होता है।

कैसे करें इलाज

एक रिपोर्ट के मुताबिक Pattern hair loss का इलाज आसानी से संभव है। सही समय पर लिया गया ट्रीटमेंट आपके बालों को पतला होने और झड़ने से बचा सकता है। वहीं अगर आप Pattern hair loss से बचना चाहते हैं तो अपने खान-पान में हेल्दी चीजों को एड करें। इसी के साथ कुछ ऐसे शैपू का इस्तेमाल करें जिनमें Saw palmetto और ketoconazole के गुण भी शामिल हो। इसके अलावा वीटामिन भरपूर मात्रा में लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *