UIDAI ने दिया बड़ा तोहफा, अब फ्री में अपडेट कराएं Aadhaar Card, नहीं लगेगा कोई चार्ज

Aadhaar Card Update: अगर आपको आधार कार्ड में किसी प्रकार का कोई अपडेशन करना तो यूआईडीएआई आपको फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने का सुनहरा मौका दे रहा है।

Aadhaar Card | Sach Bedhadak

अगर आप भी आधार कार्ड होल्डर हैं तो आपके लिए सबसे बड़ी खबर यह है कि अब फ्री में आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं। दरअसल, बुधवार को यूआईडीएआई (Unique Identification Authority of India) ने लोगों की सहूलियत देखते हुए आधार अपडेट को कुछ वक्त के लिए फ्री कर दिया है। यूआईडीएआई ने घोषणा की आधार में अपडेट के लिए फीस खत्म की जा रही है। अब ऑनलाइन आधार अपडेट करने पर किसी प्रकार की कोई फीस नहीं लगेगी।

हालांकि फिजीकल काउंटर पर 50 रुपए की फीस अदा करनी होगी। ये सुविधा अगले तीन महीने यानी 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक मिलेगी। यूआईडीएआई ने यह फैसला उस वक्त लिया है जब आधार से पैन कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च है। आथॉरिटी इस बात के लिए भी लोगों को लगातार प्रोत्साहित कर रही है कि अगर उन्होंने 10 सालों से आधार में कोई बदलाव नहीं किया है और कोई अपडेट है तो उसे तुरंत अपडेट करा लें।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks : इस कंपनी के शेयरों ने बनाया मालामाल, एक लाख के बन गए 4 करोड़

आधार कार्ड को कितनी बार अपडेट करा सकते हैं ऑनलाइन

अगर ऑनलाइन आधार अपडेट कराने का विचार कर रहे हैं तो पहले जान लेना जरूरी है कि कौनसी चीज कितनी बार अपडेट कराई जा सकती हैं। आपको बता दें कि माई आधार पोर्टल के जरिए आप ऑनलाइन एड्रेस कितनी भी बार अपडेट करा सकते हैं, लेकिन नाम जीवनभर में दो बार, लिंग एक बार, जन्मतिथि भी एक बार ही बदल सकते हैं।

आधार में ऑनलाइन क्या और कैसे करा सकते हैं अपडेट

वैसे तो आधार कार्ड में ऑनलाइन, जन्मतिथि, एड्रेस, नाम, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल के साथ-साथ बायोमेट्रिक्स फिंगर प्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ जैसी सभी डीटेल्स अपडेट कर सकते हैं, लेकिन इसमें से कुछ चीजें हैं जो ऑनलाइन अपडेट हो जाती हे, तो कुछ डीलेल्स आपको ऑफलाइन ही अपडेट करानी होती है। आप ऑनलाइन नाम, लिंग, जन्मतिथि, एड्रेस औ लैंग्वेज आधार की ऑनलाइन सर्विस (Aadhaar Online Service) के जरिए अपडेट करा सकते हैं। ऑनलाइन अपडेट आप तभी करा सकते हैं जब आपके आधार से आपका मोबाइल नंबर लिंक हो।

कौनसे डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

नाम : आईडी प्रूफ की स्कैंड कॉपी

जन्मतिथि : जन्म प्रमाण पत्र की स्कैंड कॉपी

एड्रेस : वोटर आईडी, पानी बिल , बिजली बिल, एजुकेशनल मार्कशीट, पार्षद या गजेट्स ऑफिसर से प्रमाणित यूआईडीएआई का प्रमाण पत्र।

जेंडर : अपडेट कराने के लिए आपको प्रमाण नहीं देना होगा।

लैग्वेंज :भाषा भी आप ऑनलाइन SSUP पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए अपडेट करा सकते हैं। इसमें 13 भाषाएं उपलब्ध हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks: 3 रुपए से उछलकर 1072 रुपए पर पहुंचा भाव, 10 टुकडों में बांटने का ऐलान, 1 लाख के बन गए 3.5 करोड़

कौनसी डीटेल्स होंगी ऑफलाइन अपडेट

डेमोग्राफिक डीटेल के अलावा, कुछ ऐसी डीटेल हैं जो आपको ऑफलाइन ही अपडेट करानी होंगी। इसके लिए आपको आधार एनरोलमेंट सेंटर पर विजिट करना होगा। आप अपना बायोमीट्रिक डेटा, मोबाइल नंबर ओर ईमेल आईडी एनरोलमेंट सेंटर या आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन डेमोग्राफिक डीटेल्स अपडेट कराने के लिए जो डॉक्यूमेंट्स जमा कराते हैं वो ले जा सकते हैं। ऑफलाइन अपडेशन के लिए या तो आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर कभी भी जा सकते हैं, या फिर पहले से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। ताकि आपको वहां जाकर इंतजार ना करना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *