साइबर ठगी का नया तरीका, सोशल मीडिया पर लाइक करने पर कमाई के चक्कर में लगाया लाखों का चूना

इंस्टाग्राम पर तीन पेज को लाइक और फॉलो कर पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। एक मैसेज को लाइक करने की एवज में 50 रुपए देने की डील हुई।

New Project 2023 09 04T195002.734 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में साइबर अपराध के तरीकों में समय-समय पर बदलाव देखा जा रहा हैं। साइबर ठग अब नए-नए तरीके अपनाकर लोगों से फ्रॉड कर रहे है। ऐसा ही मामला राजधानी जयपुर में सामने आया है, जहां दो युवकों को सोशल मीडिया पर लाइक करने पर कमाई के चक्कर में लाखों रुपए का चूना लगा दिया। बदमाशों ने इंस्टाग्राम पर लाइक और फॉलो करने पर कमाई की बात कहकर बैंक बैलेंस खाली कर दिया। दोनों युवकों ने बिंदायका और वैशाली नगर थाने में एफआईआर दर्ज करवाई है।

बिंदायका थाना पुलिस ने बताया- थाना क्षेत्र में स्थित प्रताप मार्ग पर रहने वाले अभिजीत से ठगी की यह घटना हुई है। अभिजीत के पास व्हाट्सएप पर मैसेज मैसेज आया था। इसमें लिखा था इंस्टाग्राम पर तीन पेज को लाइक और फॉलो कर पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। एक मैसेज को लाइक करने की एवज में 50 रुपए देने की डील हुई। कुछ दिन पैसा भी दिया गया। बाद में यह कहा गया कि अब पैसा आपके डिजिटल अकाउंट में जमा करा दिया जाएगा। उससे क्रिप्टो करेंसी ली जाएगी।

बदमाशों ने कहा- अगर यह पैसा निकलना चाहते हैं तो कुछ टैक्स देना होगा। अभिजीत को बातों में लगाकर ठगों ने उसके खातों की जानकारी निकाल ली। कुछ ही पल में तीन से चार बार में खाते से 8.50 लाख रुपए निकाल लिए गए। लगातार पैसा निकलता रहा तो बैंक खाते ब्लॉक कराए गए।

पहले मैसेज आया, लिंक पर क्लिक किया तो खाते से निकले रुपए…

इसी तरह वैशाली नगर इलाके में रहने वाले विनोद कुमार के साथ भी ठगी की वारदात हुई। विनोद अपने वॉट्सऐप अकाउंट को चैक कर रहे थे। इसी दौरान एक बैंक से करीब 25 हजार रुपए खाते में आने का मैसेज आया। उसे चैक किया गया। उस लिंक पर जाकर जांच पड़ताल की गई तो पता चला कि खाते से करीब 2.50 लाख लाख रुपए निकाल लिए गए। जबकि किसी तरह का ओटीपी या अन्य जानकारियां किसी से साझा नहीं की गई थी। उसके बाद भी इस तरह की घटना हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *