राजस्थान में कल से 500 रुपये में सिलेंडर और बिजली फ्री! जानिए 1 अप्रैल से क्या-क्या होंगे बदलाव

जयपुर। एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष 2023-24 शुरू होने जा रहा है। इसके साथ ही देश के साथ-साथ राजस्थान में कई बदलाव देखने को…

New Project 2023 03 31T151741.832 | Sach Bedhadak

जयपुर। एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष 2023-24 शुरू होने जा रहा है। इसके साथ ही देश के साथ-साथ राजस्थान में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। राजस्थान में 1 अप्रैल से आम और खास के लिए अब कई चीजें बदलने वाली है। बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीते दिनों अपने शासन के आखिर बजट में आम जनता को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणा की थी। इनमें से कुछ घोषणाएं 1 अप्रैल से लागू होने जा रही है। जिनमे 100 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी।

इसके अलावा राजस्थान की रोडवेज बसों में महिलाओं को किराए मे 50 फीसदी की छूट मिलेगी। इसके साथ ही रसोई गैस छूट सहित कई ऐसी सामाजिक योजनाएं जिसका लाभ प्रदेश की जनता को मिलेगा। इसके अलावा प्रदेश में 1 अप्रैल से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख तक का इलाज निशुल्क मिलेगा। वहीं हर माह न्यूनतम 750 पेंशन अब बढ़ कर एक हजार रूपए मिलेगी।

500 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर…

सबसे पहले गृहणियों से जुड़ी खबर पर बात करते है। प्रदेश में उज्जवला कनेक्शन धारकों को एक अप्रैल से 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। जिले में करीब 3 लाख उज्जवला कनेक्शन धारक हैं, जिन्हें एक अप्रैल से अब आधे दाम में रसोई गैस सिलेंडर मिलना शुरू हो जाएगा।

100 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी…

घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को राहत बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से हर परिवार को 100 यूनिट और किसानों को 2 हजार यूनिट हर महीने निशुल्क बिजली मिलेगी। ये ऐसे उपभोक्ता होंगे जिनके अभी तक 100 यूनिट से कम आ रहे है। वहीं किसानों के 2 हजार से कम यूनिट आ रहे है। इन्हें बिजली का‎ बिल नहीं चुकाना होगा।

महिलाओं को रोडेवज बसों में 50 प्रतिशत छूट​​​​​​​…

महिलाओं को सामान्य श्रेणी की रोडवेज बसों यात्रा करने पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। वहीं एक्सप्रेस, डीलक्स व वोल्वो में महिला यात्रियों को 30 फीसदी ही छूट मिलेगी।

चिरंजीवी योजना में 25 लाख तक का फ्री इलाज…

राजस्थान में एक अप्रैल से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख तक का इलाज फ्री मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा बजट 2023 की घोषणा में चिरंजीवी योजना से होने वाले 10 लाख की सहायता राशि को 25 लाख करने का निर्णय किया था। इसी के साथ चिरंजीवी दुर्घटना बीमा को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख कर दिया गया है। हेल्थ पैकज में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी शामिल किया गया हैं।

हाईवे पर टोल दरों में होगी बढ़ोतरी…

31 मार्च की रात से नेशनल हाईवे पर टोल की दरों में बढ़ोतरी होगी। जिले से गुजर रहे नेशनल हाइवे पर वाहनों के टोल दरों में 5 फीसदी तक बढ़ोतरी होगी। हाईवे पर टोल की बढ़ोत्तरी के तहत वाहनों की एकतरफा आवाजाही में 5 रुपए से 45 रुपए तक अधिक देने होंगे। बता दें कि जिले में एनएचएआई के तीन टोल प्लाजा संचालित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *