कॉल या मैसेज आएगा-आपको किस दिन जाना है मोबाइल लेने! महंगे फोन के लिए देनी होगी एक्स्ट्रा रकम

सरकार गुरुवार से चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी वाला स्मार्टफोन देगी। इसके लिए बनाए गए केंद्रों पर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।

Chirnjeevi women | Sach Bedhadak

Indira Gandhi Smartphone Scheme : जयपुर। सरकार गुरुवार से चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी वाला स्मार्टफोन देगी। इसके लिए बनाए गए केंद्रों पर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। शहर में भी कई जगह शिविरों में मॉक ड्रिल करके स्मार्टफोन बांटने में कोई समस्या नहीं आए इसे चेक किया जा रहा है। राजधानी में गुरुवार से 28 जगह स्मार्टफोन के लिए शिविर लगेंगे, जिनमें लाभार्थी को रजिस्ट्रेशन समेत पांच स्टेजों को पार करना होगा। 

इनमें सबसे पहले दस्तावेजों की जांच और फॉर्म को भरने की प्रक्रिया रहेगी। इसके बाद फोन और सिम का चयन करके वॉलेट में सरकार की ओर से भेजे गए पैसों से फोन का भुगतान करना शामिल है। इसके अलावा लाभार्थी को चार कंपनियों के मोबाइल फोन में से ही एक का चयन करना होगा, यहां मिलने वाले फोन में नोकिया, सैमसंग, रेडमी और रियलमी शामिल है।

महंगा फोन लेना हो तो देनी होगी एक्स्ट्रा रकम 

कोई लाभार्थी महंगा फोन खरीदना भी चाहेगा तो उसे सरकार से मिले 6800 रुपयों के अलावा अपनी जेब से बाकी का भुगतान करना पड़ेगा। लाभार्थी को शिविर में जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना जरूरी होगा। अध्ययनरत छात्राएं अपने साथ आईडी कार्ड/ एनरोलमेंट कार्ड, विधवा नारी को पीपीओ साथ लाने होंगे।

ये 5 स्टेज करनी होंगी कंप्लीट 

लाभार्थी की सेंटर पर बाहर की ओर लगे रिसेप्शन पर इलिजिबिलिटी चेक की जाएगी। इसके बाद जानकारी प्रथम काउंटर पर भेजी जाएगी। यहां से दस्तावेज अपलोड किए जाएंगे। इसके बाद लाभार्थी को एक फॉर्म भरने के लिए दिया जाएगा और फोन में ई-वॉलेट का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करवाया जाएगा। फॉर्म में मोबाइल फोन के मॉडल और सिम के प्लान को भरकर जमा करवाएगा। इसके बाद उसके वॉलेट में सरकार की ओर से दिए जाने वाले 6800 रुपए की राशि दी जाएगी। इसके बाद लाभार्थी फोन का पेमेंट उस वॉलेट से स्कैन करके कर सकेगा।

इनका कहना है…

एसीएम 2 जयपुर के गौरव बांकावात का कहना है कि ड्राई रन के प्रोसेस को देख रहे हैं कि किस तरह इसे किया जाएगा। ड्राई रन के दौरान 100 से अधिक लाभार्थियों को फोन उपलब्ध करवाया जा सकता है। वहीं, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उपनिदेशक ऋतेश कुमार ने कहा कि चिरंजीवी महिला मुखिया को यह स्मार्टफोन दिए जाएंगे। ड्राई रन कैंप शुरू हो चुके हैं। 28 स्थानों पर लगने वाले इन कैंपों में 8 श्रेणियों में फोन दिए जाएंगे। इनमें नरेगा से लेकर स्टूडेंट्स लड़कियों को भी शामिल किया गया है। लाभार्थियों को फोन मिलने संबंधी सूचना फोन या मेसेज करके दी जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-10 अगस्त से गहलोत सरकार देगी फ्री मोबाइल, जयपुर में यहां लगेंगे शिविर…कौनसे डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाने हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *