Jaipur : 2 अक्टूबर को आयोजित होगी चिरंजीवी ग्राम-वार्ड सभा,लोगों को दी जाएगी योजना की पूरी जानकारी

Jaipur : गांधी जयंती के दिन यानी 2 अक्टूबर को प्रदेश सरकार की तरफ से चिरंजीवी ग्राम-वार्ड सभा का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में…

चिरंजीवी ग्राम-वार्ड सभा

Jaipur : गांधी जयंती के दिन यानी 2 अक्टूबर को प्रदेश सरकार की तरफ से चिरंजीवी ग्राम-वार्ड सभा का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में आम जनता को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की पूरी जानकारी दी जाएगी। मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने कहा है कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी राज्य के प्रत्येक नागरिक को मिलनी चाहिए। जिससे बीमित नागरिक बीमार होने की स्थिति में समय पर योजना के माध्यम से चिकित्सालय में इलाज पाकर लाभांवित हो सके।

‘योजना की सही और संपूर्ण जानकारी होना जरूरी’

मुख्य सचिव आज शासन सचिवालय से वीसी के माध्यम से जिला कलक्टर्स एवं संबंधित अधिकारियों को राज्य में 2 अक्टूबर, 2022 को आयोजित होने वाली चिरंजीवी ग्राम, वार्ड सभा के संबंध में आयोजित बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि राज्य के हर परिवार को कैशलैस इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत 10 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सही और सम्पूर्ण जानकारी के साथ योजना के सभी नये प्रावधानों की जानकारी प्रदेश के प्रत्येक परिवार को मिलें ताकि लोग योजनान्तर्गत बीमा करवा सके तथा बीमार होने पर उन्हें निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सके।

‘राइट टू हेल्थ बिल लाने का श्रेय चिरंजीवी योजना को’

वीसी बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव डॉ. पृथ्वी ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का ’राइट टू हेल्थ’ बिल लाए जाने में महत्वपूर्ण योगदान है। मुख्य सचिव के समक्ष वीसी बैठक में राजस्थान स्टेट हेल्थ एश्योरेंस एजेंसी की सीईओ अरूणा राजोरिया ने प्रस्तुतीकरण देते हुए बताया कि एक माह में राज्य के प्रत्येक परिवार को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी उपलब्ध कराने के प्रयास के अन्तर्गत फेसबुक, ट्विटर एवं न्यूज पेपर आदि के माध्यम से योजना की उपलब्धियां, प्रगति, नये प्रावधान एवं लाभांवित मरीजों की कहानियॉ को प्रकाशित किया जा रहा है।

सभी सरकारी और निजी अस्पतालों की भी दी जाएगी जानकारी

राजोरिया ने बताया कि 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली चिरंजीवी ग्राम, वार्ड सभा में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का पूरा परिचय एवं पात्रता के बारें में जानकारी दी जायेगी। योजना में पंजीयन से वंचित ग्राम तथा वार्ड के प्रत्येक परिवार को पंजीयत हेतु प्रेरित किया जायेगा। योजना में पंजीकरण की प्रकिया एवं आवश्यक दस्तावेज के बारे में जानकारी दी जायेगी। योजना में देय लाभ एवं उपलब्ध पैकेज की जानकारी दी जायेगी।

योजना में पैनलबद्ध जिले के सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों की जानकारी भी दी जायेगी। बजट घोषणा 2022-23 की अनुपालना में योजना में किये गये नवीन प्रावधान की जानकारी भी दी जायेगी। संबंधित ग्राम व वार्ड सभा क्षेत्र के चिरंजीवी योजना के लाभार्थियों को चिरंजीवी ग्राम, वार्ड सभा में अपना अनुभव साझा करने के लिए आमंत्रित किया जायेगा।

यह भी पढ़ें- आउट ऑफ टर्न पॉलिसी के तहत 229 खिलाड़ियों को मिली नौकरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *