एक साधारण सा दिखने वाला टूथब्रश आएगा आपके बड़ा काम, जाने इसके फायदे

अक्सर हम नई चीजें लाने की जगह कोशिश करते हैं कि पुरानी चीजो को इस्तेमाल कर कुछ और बना लें। इससे चीजों को रियूज करने…

lifestyle 1 1 | Sach Bedhadak

अक्सर हम नई चीजें लाने की जगह कोशिश करते हैं कि पुरानी चीजो को इस्तेमाल कर कुछ और बना लें। इससे चीजों को रियूज करने की आदत भी बनती हैं और एक सस्टेनेबल समाज के लिए ये काफी बेहतर चीज भी है। तो चलिए आज इसी सस्टेनेबल समाज को बेहतर बनाने के लिए हम आपको एक और जुगाड़ बताने जा रहे हैं। टूथब्रश घर में यूज होने वाला एक आम सा प्रोडक्ट है। लेकिन एक समय आता है जब आप टूथब्रश से दांतों की सफाई नहीं कर सकते। इसलिए कई लोग आमतौर पर इसे कचरे के डिब्बे में फेक देते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि टूथब्रश से दांतों के अलावा और भी कई चीजों की सफाई की जा सकती है? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

सफाई के लिए

आप इसे छोटे और छोटे सामानों की सफाई के लिए उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि बाथरूम के कोनों, नल, नहाने के स्टॉल, टाइल्स आदि की सफाई।

क्लीनिंग ब्रश

टूथब्रश का उपयोग आप इलेक्ट्रॉनिक्स, कीबोर्ड, कॉफी ग्राइंडर, मिक्सर, खिड़की की खिड़की आदि की सफाई के लिए कर सकते हैं।

नक्शी काम

टूथब्रश का उपयोग आप नक्शी काम या चित्रकारी में नक्शा बनाने, रेखाएं संशोधित करने या छोटे रंगीन विवरणों को बनाने के लिए कर सकते हैं।

ज्वेलरी की सफाई

आप अपनी ज्वेलरी की सफाई के लिए टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं। इसे अपनी अंगूठी, चांदी या सोने की गहनों की सफाई के लिए उपयोग करें।

शू पॉलिशिंग

टूथब्रश का उपयोग आप अपने जूतों की पॉलिश करने के लिए कर सकते हैं। यह टूथब्रश के ब्रिसल्स को शू पॉलिश में डिप करके जूतों की सफाई करेगा।

टूथब्रश एक्स्टेंशन

टूथब्रश का हैंडल काटकर आप उसे एक्स्टेंशन टूल के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जो दूरस्थ स्थानों तक पहुंचने में मदद करेगा।

कंप्यूटर कंपोनेंट की सफाई

आप टूथब्रश का उपयोग कंप्यूटर के अंदरीकरण, फैन्स, कीबोर्ड, वायर आदि की सफाई के लिए कर सकते हैं।

क्राफ्ट प्रोजेक्ट्स

आप टूथब्रश का उपयोग शिल्प कार्य, क्राफ्ट प्रोजेक्ट्स, पेंटिंग या टूल्स के निर्माण में कर सकते हैं। यह आपको चिट्ठी, पेंट, सीमेंट, मसाला आदि को सुंदर बनाने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *