भजनलाल सरकार गलत पट्‌टे करेगी निरस्त, गहलोत सरकार में हुए कामों का होगा रिव्यू

Rajasthan Politics: भजनलाल सरकार ने पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार में हुए कामकाजों का रिव्यू शुरू कर दिया है। पिछली सरकार में जारी 9 लाख पट्‌टों की होगी जांच।

bhajan lal vs ashok gehlot | Sach Bedhadak

Rajasthan Politics: जयपुर। भजनलाल सरकार पूववर्ती अशोक गहलोत सरकार की कई स्किम्स का रिव्यू करेगी। इसके तहत पिछली सरकार में जारी किए पट्‌टे का रिव्यू होगा। नगरीय विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने मंगलवार को सचिवालय में विभागों की बैठक ली। इस दौरान यूडीएच विभाग ने रिव्यू कराने का फैसला लिया। बैठक में जानकारी सामने आई कि गहलोत सरकार में बड़ी संख्या में मकानों के पट्‌टे जारी किए गए थे। इसमें गड़बड़ी की शिकायतें सामने आ रही हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, RGHS लाभार्थियों के घर पहुंचेगी दवाइयां

पट्‌टों का होगा रिव्यू

यूएडीएच विभाग ने पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार में जारी किए गए पट्‌टों का रिव्यू का निर्णय लिया है। हाल ही में सीएम ने विभागों को निर्देश दिए थे। सैटेलाइट इमेज का भी सहारा लिया जाएगा, जिससे यह पता लगाया जा सकेगा कि जब पट्‌टे जारी किए गए, उस समय वहां योजना या भवन था या नहीं।

गलत पट्‌टे होंगे निरस्त

भजनलाल सरकार गलत पट्‌टों को निरस्त करेगी। नगरीय विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने इस संबंध में अफसरों को दिशा-निर्देश भी दे दिए हैं। इसके लिए सरकार सार्वजनिक सूचना जारी कर अधिकारिक रूप से शिकायत आमंत्रित करेगी।

पूर्ववर्ती सरकार ने जारी किए थे 9 लाख पट्‌टे

अशोक गहलोत के कार्यकाल में सरकार ने 9 लाख 33 हजार 258 पट्‌टे जारी किए थे। प्रदेशभर के सभी निकायों में सीमांकन भी फिर से किए जाएंगे। जरूरत पड़ी तो इसका विस्तार भी होगा। कोई गलत सीमांकन हुआ है, तो उसका सुधार होगा। करीब 250 नगरीय निकाय हैं। कई निकायों में नवंबर में चुनाव भी होंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-आतंकी हमले में मारे गए 4 लोगों के परिजनों को भजनलाल सरकार देगी 50-50 लाख का मुआवजा और नौकरी

दोबारा होगा सीमांकन

यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अगर जांच में कोई पट्‌टा गलत पाया जाता है उसे निरस्त किया जाएगा। दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी। वर्तमान में राजस्थान में पट्‌टों को लेकर काफी प्रकरण लंबित चल रहे हैं। साथ ही पिछली सरकार ने पट्टों में गड़बड़ियां की है। इसकी जांच जारी है। सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी। निकायों को दोबारा सीमांकन करेंगे, जिससे सरकार ने जो गलत किया है, उसे सुधारा जा सके।