नए साल में UAE पासपोर्ट बना दुनिया में सबसे शक्तिशाली, जानें भारत-पाकिस्तान की रैंकिंग का हाल

नई दिल्ली। किसी भी देश में रह रहे नागरिक को अगर दूसरे देश जाना है तो सबसे जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट होता है। वहां जाने के…

New Project 2024 01 03T160456.387 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। किसी भी देश में रह रहे नागरिक को अगर दूसरे देश जाना है तो सबसे जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट होता है। वहां जाने के लिए सबसे पहले किसी भी शख्स को डॉक्यूमेंट के तौर पर पासपोर्ट दिखाना जरूरी है। ऐसे में अगर आपके पास पासपोर्ट नही है तो आप विदेश यात्रा नहीं कर सकते। नए साल में दुनियाभर के पासपोर्ट की नई रैंकिंग आ गई है। ताजा रैंकिंग में जहां संयुक्‍त अरब अमीरात ने कमाल कर दिया है।

संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) के पासपोर्ट को दुनिया में सबसे शक्तिशाली माना गया है। यूएई के पासपोर्ट धारक नागरिक को दुनिया के 130 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल रही है। यूएई की कुल मोबिल‍िटी स्‍कोर 180 माना गया है। वहीं पाकिस्‍तान को 47 मोबिलिटी स्‍कोर मिला है जो दुनिया में 5वां सबसे कम शक्तिशाली पासपोर्ट है। इस ताजा रैंकिंग में भारत को 77वां स्‍थान मिला है।

ग्‍लोबल सिटिजनशिप फाइनेंशियल एटवाइजरी कंपनी एर्टन कैपिटल (Arton Capital) ने यह रैंकिंग जारी की है। बता दें कि एर्टन कैपिटल साल की पहली तिमाही को पासपोर्ट इंडेक्स जारी करता है। एर्टन कैपिटल के इस इंडेक्स में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के पासपोर्ट को सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट मानते हुए पहला स्थान दिया गया है। यूएई के पासपोर्ट का मोबिलिटी स्कोर 180 है और यह सबसे शक्तिशाली ट्रैवल डॉक्यूमेंट बन गया है।

यूएई के पासपोर्ट रखने वाले नागरिक 130 देशों में बिना पहले वीजा लिए यात्रा कर सकते हैं। वहीं 50 देश ऐसे हैं जो यूएई के नागर‍िकों को वीजा ऑन अराइवल की सुव‍िधा देते हैं। गल्‍फ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक एर्टन कैपिटल ने बताया कि यूएई की सकारात्‍मक कूटनीति की वजह से ही उसके पासपोर्ट की ताकत इतना ज्‍यादा बढ़ गई है।

इस सूची में दूसर स्थान पर जर्मनी, स्पेन, फ्रांस, इटली और नीदरलैंड सहित कई देश हैं जिनका मोबिलिटी स्कोर 178 है। यानी इन देशों के पासपोर्टधारी 178 देशों में यात्रा कर सकते हैं। तीसरे स्थान पर स्वीडन, फिनलैंड, लक्जमबर्ग, ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड हैं जिनका मोबिलिटी स्कोर 177 है।

कितना शक्तिशाली है भारत पासपोर्ट…

एर्टन कैपिटल पासपोर्ट इंडेक्स में भारत के पासपोर्ट की वैश्विक रैंकिंग 66वीं निर्धारित की गई है। भारतीय पासपोर्ट का मोबिलिटी स्कोर 77 है यानि पासपोर्टधारक 77 देशों की यात्रा कर सकते हैं। भारतीय पासपोर्टधारी 24 देशों में वीजा फ्री एंट्री कर सकते हैं।

पाकिस्‍तान सबसे नीचे पायदान पर…

वहीं भारत के पड़ोसी देश पाकिस्‍तान को इस लिस्‍ट में सबसे निचले स्‍तर पर मौजूद देशों में स्‍थान मिला है। पाकिस्‍तान को 47वां स्‍थान मिला है। पाकिस्‍तानी पासपोर्ट रखने वाले नागरिकों को दुनिया के केवल 11 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल सकती है। पाकिस्‍तान के बाद सोमालिया, अफगानिस्‍तान, इराक और युद्धग्रस्‍त सीरिया है।

कैसे तय होती है किसी देश के पासपोर्ट की पावर?

किसी देश का पासपोर्ट कितना शक्तिशाली है, इसे उसके मोबिलिटी स्कोर के आधार पर तय किया जाता है। मोबिलिटी स्कोर में वीजा फ्री एंट्री, वीजा ऑन अराइवल, ई वीजा (अगर वो 3 कामकाजी दिनों के भीतर जारी किया गया हो) जैसी बातों का ध्यान रखा जाता है। इसका मतलब यह है कि पासपोर्ट की मोबिलिटी स्कोर जितनी अधिक होगी, वो उतना ही शक्तिशाली होगा।

एर्टन कैपिटल पासपोर्ट इंडेक्स में संयुक्त राष्ट्र के 193 देशों और 6 शासित प्रदेशों समेत 199 पासपोर्टों का मूल्यांकन कर उनकी रैंकिंग निर्धारित की जाती है। जो शासित प्रदेश अपना पासपोर्ट जारी नहीं करते, उन्हें मूल्यांकन में शामिल नहीं किया जाता और उन्हें कोई डेस्टिनेशन भी नहीं माना जाता है।