दिन में केवल 10 मिनट की कैटनैप बना सकती है आपको प्रोडक्टिव, जाने क्या कहती है नासा की रिपोर्ट

ऐसा अक्सर होता है कि, हमें ऑफिस में नींद के झोके आने लगते हैं। इन नींद की झपकियों की वजह से कई बार दफ्तर में…

LIFESTYLE 1 | Sach Bedhadak

ऐसा अक्सर होता है कि, हमें ऑफिस में नींद के झोके आने लगते हैं। इन नींद की झपकियों की वजह से कई बार दफ्तर में हमारा मजाक भी उड़ता है तो कई बार नौकरी तक पर बात आ जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, अब कई कंपनिया अपने कर्मचारियों को इस नेप के लिए प्रोसाहित कर रही है। इसके लिए वो टाइम डिसाइड करने के साथ-साथ ऑफिस में लोगों के लिए ऐसे स्पेस बनाकर दे रहा है, जहां जाकर लोग एक झपकी लेकर लौट सकें। इससे अगर आपको ये लग रहा है कि, काम को नुकसान होगा तो आप गलत हैं। बल्कि एम्प्लॉय्स की प्रोडक्टिविटी ही बढ़ेगी। इस बात का दावा खुद NASA ने किया है।

ये कहती है NASA की स्टडी

साल 2019 में NASA ने एक स्टडी की थी। इसमें पाया गया कि, अगर आप कम से कम 45 मिनट की नींद लेते हैं और वो भी दोपहर के समय तो ये आपको काफी एक्टिव रख सकता है। इनकी स्टडी के दौरान देखा गया कि, पायलेट्स अगर ड़ान भरने से कुछ पहले लगभग 25 मिनट की झपकी ले लेते हैं तो फ्लाइंग के दौरान वे काफी चौकन्ने रहते हैं। इस स्टडी के मुताबिक 10 से 30 मिनट तक की नींद इंसान के लिए काफी है। इसी छोटी-सी झपकी लेने को कैटनैप कहा जा रहा है।

कहा से आया शब्द कैटनैप

कैटनैप बिल्लियों से प्रेरित है। क्योंकि आपने देखा होगा कि, बिल्लियां अक्सर छोटी-छटी झपकी लेती रहती हैं। लेकिन वो उतनी ही अपने काम में माहिर होती हैं। इस शब्द पर लोगों की एक और थ्योरी है, पुराने समय में जहाज चलाने वाले या फिर जहाज पर काम करने वाले अपनी कमर पर कोड़े की तरह की एक पट्टी बांधे रहते. चमड़े और मेटल से बना ये पट्टा लगातार चुभते हुए लोगों को अलर्ट बनाए रखता था। इन कोड़ों के इस्तेमाल को कैट-ओ-नाइन टेल्स कहा जाता था, जिसे अलर्ट रहने से जोड़ा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *