क्या आपके यूरिन से भी आती है बदबू? तो जान ले कही आप भी तो नहीं है इन बीमारियों का शिकार

हमारी किडनी शरीर से गंदगी को अलग करके बाकी बचे पोषण तत्वों को शरीर में को देने का कम करती है। वहीं बचे हुए वेस्ट…

यूरिन | Sach Bedhadak

हमारी किडनी शरीर से गंदगी को अलग करके बाकी बचे पोषण तत्वों को शरीर में को देने का कम करती है। वहीं बचे हुए वेस्ट को यूरिन के रूप में शरीर से बाहर निकाल देती है। यूरिन भले ही पानी के रूप में शरीर सो बाहर आता हो लेकिन इसमें सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, अमोनिया, क्लोराइड भी होता है। अपके शरीर में कोई दिक्कत है या नहीं इस बात का पता आप यूरिन से भी लगा सकते हैं। अगर आप हाइड्रेड हैं तो आपको साफ और बिना किसी बदबू के यूरिन आएगा। लेकिन वहीं अगर आपके यूरिन का रंग अलग है और साथ में गंध भी आ रही है तो समझ लिजिए आपका शरीर किसी बिमारी के संकेत दे रहा है। चलिए जानते हैं पेशाब से तेज गंध आने का मतलब क्या होता है।

लीवर की परेशानी

अगर आपका लीवर खराब होता है तो आपके यूरिन और खून में अमोनिया की मात्रा बढ़ जाती है। और इस वजह से यूरिन में काफी तेज स्मेल भी आती है। इसके अलावा लीवर में गड़बड़ी के कारण आपको त्वचा और आंखों का पीला पड़ना, पेट में दर्द, मतली और उल्टी, पेट में सूजन और आसानी से चोट लगने या खून बहने जैसे लक्षण भी हो सकते हैं।

ब्लैडर इंफेक्शन

ब्लैडर इंफेक्शन होना लोगों को काफी आम लगता है। लेकिन ये आपके शरीर के लिए बहुत ही नुक्सान दायक है। वैसे तो ब्लैडर इंफेक्शन के कई कारण होते है जैसे की पानी की कमी, या कुछ ऐसा खाना जो नुक्सान पहुंचा रहा हो। साथ ही सबसे बड़ी बात है सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STI) जैसे क्लैमाइडिया जो आपके यूरिन की गंध को बदल सकते हैं।

​मेपल सिरप यूरिन डिजीज

ये डिजीज असल में जेनेटिक होती है। इस बीमारी का पता बचपन में ही चल जाता है। इस कंडीशन में बच्चों के पेशाब से तेज गंदी बदबू आती है। इस डिजीज के अन्य लक्षण में दौरे, नींद, खराब भोजन, वजन घटाने और चिड़चिड़ापन भी शामिल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *