Haryana Election Result 2024: पिछले कई दशकों से हरियाणा पर राज करने वाला चौटाला परिवार इस बार अपना खाता भी नहीं खोल पाया, JJP ने 70 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे

Haryana Election Result 2024: हरियाणा में पिछले कई दशकों से राज करने वाला परिवार चौटाला परिवार ने इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में अपना खाता…

images 7 1 | Sach Bedhadak

Haryana Election Result 2024: हरियाणा में पिछले कई दशकों से राज करने वाला परिवार चौटाला परिवार ने इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में अपना खाता भी नहीं खोल पाया. चौटाला परिवार से प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सहित अनेकों बार विधायक रहे लेकिन इस बार JJP पार्टी के चीफ और 2019 में उपमुख्यमंत्री उचाना विधानसभा सीट से प्रत्याशी दुष्यंत चौटाला भी नहीं जीत पाए.

JJP ने 70 सीटों पर उतरे थे चुनाव में उम्मीदवार

JJP ने इस बार हरियाणा में चंद्रशेखर आजाद की पार्टी आजाद समाज पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. जिसमें जेपी ने 70 सीटों पर और आजाद समाज पार्टी ने 20 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. जिसमें JJP एक भी सीट पर चुनाव नहीं जीत पाई. जबकि 2019 में JJP को 10 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. JJP चीफ दुष्यंत चौटाला खुद अपनी सीट हार रहे हैं. दुष्यंत चौटाला के परिवार से 5 सदस्य चुनावी मैदान में हैं. पांचों लोग पीछे चल रहे हैं.

हरियाणा की सियासत में चौटाला परिवार का रहा दबदबा

पिछले कई दशकों से हरियाणा की सियासत में चौटाला परिवार का दबदबा रहा है लेकिन इस बार चौटाला परिवार और उनकी पार्टी जननायक जनता पार्टी का बुरा हाल देखने को मिला. चौधरी देवीलाल का 1967 से लेकर 1989 तक हरियाणा की राजनीति में दबदबा रहा. दो बार हरियाणा के मुख्यमंत्री भी बने. 1989 में उप-प्रधानमंत्री भी बने. इसके बाद देवीलाल ने अपने बेटे चौधरी ओम प्रकाश चौटाला को मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंप दी. ओम प्रकाश चौटाला 4 बार हरियाणा के सीएम थे.