सर्दियों में आजमाएं ये 4 टिप्स, बिजली का बिल रह जाएगा आधा

सर्दियों के दिन आ चुके हैं। लगभग सभी घरों और ऑफिसों में अब दिन भर हीटर चलते हैं, सुबह नहाने के लिए गीजर चलाना होता…

reduce electric bill in winter

सर्दियों के दिन आ चुके हैं। लगभग सभी घरों और ऑफिसों में अब दिन भर हीटर चलते हैं, सुबह नहाने के लिए गीजर चलाना होता है। ऐसी स्थिति में बिजली का मीटर तेज दौड़ने लगता है और बिल बहुत ज्यादा आता है। आप भी कुछ आसान सी टिप्स अपना कर बिजली के बढ़ते बिल को कम कर सकते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ आसान टिप्स के बारे में

इंडक्शन चूल्हे का न करें प्रयोग

सर्दियों के दिनों में इंडक्शन चूल्हे के बजाय गैस चूल्हे का प्रयोग ज्यादा करें। इंडक्शन चूल्हे में ज्यादा बिजली चलती है जबकि गैस का चूल्हा आग से जलने के कारण खाना जल्दी गर्म कर देता है। इसलिए आवश्यक होने पर ही इंडक्शन चूल्हे का प्रयोग करें।

हाई-लाईट्स के बजाय LED लाईट करें यूज

मौसम चाहे कोई भी हों, घऱों में एलईडी लाइट्स का प्रयोग करना चाहिए। ट्रेडिशनल लाईट्स की तुलना में एलईडी लाइट्स कम बिजली खाती है और बिल भी कम आता है। सर्दियों में दिन छोटा होने के कारण लाईट्स का प्रयोग ज्यादा करना होता है। ऐसे में यदि दूसरे पारंपरिक बल्ब या ट्यूबलाइट काम लेंगे तो बिल ज्यादा आगा। इसलिए एलईडी लाईट्स ही काम लें।

घरों में 5 स्टार हीटर यूज करें

घरों में पानी गर्म करने के लिए हीटिंग रॉड के बजाय आईएसआई मार्का गीजर का प्रयोग करें। यह भी ध्य़ान रखें कि गीजर कम से कम 3-स्टार रेटिंग वाला हो। ऐसे गीजर कम लाईट खाते हैं और जल्दी पानी गर्म कर देते हैं। जबकि हीटिंग रॉड ज्यादा बिजली खाकर पानी गर्म करती है।

इलेक्ट्रिक हीटर के बजाय इलेक्ट्रिक ब्लोअर का करें प्रयोग

सर्दियों में हीटर चलाना एक आम बात है परन्तु यह बिजली के बिल को बढ़ा देता है। हीटर के बजाय यदि घरों में इलेक्ट्रिक ब्लोअर का प्रयोग किया जाए तो भी आप बिजली बचा सकते हैं। इससे पूरे रूम का टेम्परेचर एक समान गर्म रहता है और बिल भी कम आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *