अब YouTube पर Free में देख सकेंगे ऐसे वीडियो, पहले देने होते थे पैसे

हाल ही में YouTube ने 4K स्ट्रीमिंग फीचर की टेस्टिंग की थी और जल्द ही पूरे विश्व में इस फीचर को रोल आउट करने की घोषणा की थी।

YouTube, YouTube 4K video, YouTube Paid Membership, YouTube Premium Membership, YouTube premium membership benefits,

यदि आप भी YouTube पर 4K वीडियो देखना चाहते हैं तो अब आपको इसके लिए पैसा नहीं देना होगा बल्कि आप बिना कोई सब्सक्रिप्शन लिए ही फुल एचडी क्वालिटी विडियो देख सकेंगे। उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले तक 4K वीडियो देखने के लिए यूजर को प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होता था।

कुछ समय पहले ही 4K स्ट्रीमिंग को बना दिया था प्रीमियम फीचर

हाल ही में YouTube ने 4K स्ट्रीमिंग फीचर की टेस्टिंग की थी और जल्द ही पूरे विश्व में इस फीचर को रोल आउट करने की घोषणा की थी। इसके बाद 4K स्ट्रीमिंग को कंपनी ने प्रीमियम कैटेगरी में शिफ्ट कर दिया था ताकि फ्री में यूट्यूब देखने वाले यूजर ऐसे वीडियो न देख सकें। कंपनी के इस फैसले की दुनिया भर में आलोचना हुई और अंततः कंपनी ने अपना निर्णय बदलते हुए इसे वापिस फ्री कर दिया है।

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp, Facebook और Instagram का प्रयोग करने के लिए भी देने पड़ेंगे पैसे!

एक यूजर ने YouTube से ट्वीट कर पूछा था प्रश्न

ट्वीटर पर एक यूजर प्रियांश ने ट्वीट करते यूट्यूब से पूछा था, “क्या होगा यदि आप अपने प्रीमियम उप को 4k सामग्री देखने के लिए बाध्य नहीं करते हैं।” इस प्रश्न के उत्तर पर में यूट्यूब ने भी लिखा, “हमने इस प्रयोग को पूरी तरह से बंद कर दिया है। व्यूअर्स अब अब प्रीमियम सदस्यता लिए बिना भी 4K क्वालिटी वाले वीडियो देख सकेंगे। यदि आप कुछ और पूछना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे।”

यह भी पढ़ें: YouTube पर नहीं दिखेंगे Ads, फोन की सेटिंग में करना होगा ये छोटा-सा बदलाव

इसलिए यूट्यूब ने बदला अपना फैसला

यूट्यूब ने वर्ष 2019 में अपनी प्रीमियम सर्विस लॉन्च की थी। इस सर्विस का सब्सक्रिप्शन लेकर यूजर बिना एडवरटाइजमेंट के वीडियो देख सकते हैं, यूट्यूब ओरिजनल म्यूजिक सुन सकते हैं, प्रीमियम वीडियोज देख सकते हैं। पिछले कुछ समय से अपना रेवेन्यू कम होने के चलते कंपनी ने कई नए फीचर्स भी अपनी प्रीमियम सर्विस में जोड़ दिए थे। हालांकि जब 4K वीडियो को YouTube के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन से जोड़ा गया तो यूजर्स ने कंपनी की काफी आलोचना की और आखिर में कंपनी को अपना निर्णय बदलना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *