Intel की नई खोज, मिलेगी 120gbps की स्पीड, 80 GB की फाइल एक सेकंड में होगी ट्रांसफर

इंटेल द्वारा विकसित की जा रही इस नई तकनीक के जरिए आप 80GB तक की किसी भी फाइल को सिर्फ एक सेकंड में ही दूसरी डिवाईस में कॉपी कर सकेंगे।

Thunderbolt 5, Intel, USB 4, file transfer technique,

तकनीकी जगत में रोज नए चमत्कार हो रहे हैं। इंटरनेट के लिए 5G इंटरनेट सर्विस आने के बाद अब कम्प्यूटर्स और स्मार्टफोन्स में तेजी से फाइल ट्रांसफर करने वाली तकनीक पर भी काम शुरू हो चुका है और अगले कुछ महीनों में ही इस तकनीक का हम लाभ उठा सकेंगे। कम्प्यूटर प्रोसेसर बनाने वाली टेक कंपनी Intel इन दिनों Thunderbolt 5 पर काम कर रही है।

क्या है Thunderbolt 5 तकनीक

यह टेक्नोलॉजी क्या है और किस तरह काम करती है, इसके लिए सबसे पहले तो हमें यह समझना होगा कि यह किस लिए काम आएगी। आप जब कम्प्यूटर में एक ड्राइव से दूसरी ड्राइव में कोई फाइल कॉपी करते हैं या फिर लैपटॉप से पेन ड्राइव में फाइल कॉपी करते हैं तो 10 जीबी की फाइल ट्रांसफर होने में ही कई बार काफी टाइम लग जाता है। यह तकनीक इसी जगह काम आएगी। यानि आप लैपटॉप, पैन ड्राइव और स्मार्टफोन जैसी डिवाईसेज में एक डिवाईस से दूसरी डिवाईस में पलक झपकते डेटा कॉपी कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: अपने स्मार्टफोन से आज ही डिलीट कर दें यह Apps, नहीं तो बैंक हो जाएगा खाली

120GB की फाइल एक सेकंड में होगी ट्रांसफर

इंटेल द्वारा विकसित की जा रही इस नई तकनीक के जरिए आप 80GB तक की किसी भी फाइल को सिर्फ एक सेकंड में ही दूसरी डिवाईस में कॉपी कर सकेंगे। इसी तरह यदि आप वीडियो या फोटोज को ट्रांसफर कर रहे हैं तो यह स्पीड और भी ज्यादा हो जाएगी और 120 GB तक की फाइल को एक सेकंड में ट्रांसफर कर पाएंगे।

अभी इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है परन्तु मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह USB4v2 पर आधारित होगी और जल्द ही आने वाले समय में यह हमारी लाइफ का हिस्सा बन जाएगी।

यह भी पढ़ें: Second Hand Two Wheeler खरीदते समय ध्यान रखें ये 4 बातें नहीं तो महंगा पड़ेगा सौदा

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है इसे Thunderbolt 5 तकनीक

इंटेल ने अभी तक इस संबंध में किसी भी तरह की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है परन्तु मीडिया रिपोर्ट्स में इस तकनीक को Thunderbolt 5 कहा जा रहा है। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के अनुसार कंपनी अगले कुछ महीनों में इससे जुड़ी बड़ी घोषणा कर सकती है हालांकि अभी इस संबंध में किसी तरह की डेडलाइन का ऐलान नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *