इन नंबरों को हमेशा फोन में रखें सेव, कभी भी पड़ सकती है जरुरत, तुरंत मिलेगी मदद!

आज के समय में भले ही हम कितनी भी सतर्कता से रहे लेकिन किसी ना किसी वजह से हमें परेशानी का सामना करना पड़ा है लेकिन इस स्थिति में हमें क्या करना चाहिए।

ेsb 2 2023 09 19T152833.479 | Sach Bedhadak

Jaipur News: आज के समय में भले ही हम कितनी भी सतर्कता से रहे लेकिन किसी ना किसी वजह से हमें परेशानी का सामना करना पड़ा है लेकिन इस स्थिति में हमें क्या करना चाहिए। इसके लिए हम आपको 4 ऐसे मोबाईल नंबर बताएंगे जिसको हर किसी भारतीय को अपने फोन सेव करके रखने चाहिए, ताकि जरुरत पड़ने पर आप इन नंबरों पर कॉल करके मदद प्राप्त कर सकते है।

साइबर ठगी की सूचना यहां दे तुरंत

साइबर ठगी होने की स्थिति में समय पर सूचना देने के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 1930 जारी कर रखा है। हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करने के बाद टीम बैंक अधिकारियों से बात करके ठगी के रुपए साइबर अपराधियों के हाथ में पहुंचने से पहले ही होल्ड करा दे रही है।

आपात स्थिति में इस नंबर पर करें कॉल

लोगों को अब आपात स्थिति के दौरान अलग-अलग हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करने की जरूरत नहीं है। वह एक नंबर पर कॉल करेंगे और एक साथ तीन तरह की मदद मिल सकती है। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 1073 जारी किया गया है। इससे जनता को पुलिस सहायता के साथ-साथ चिकित्सा सुविधा भी मिलेगी।

उपभोक्ता अदालत में करें शिकायत

हम रोजमर्रा में कुछ न कुछ सामान ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदते ही रहते हैं। खासकर ऑनलाइन खरीदारी करने का क्रेज आज के समय में काफी बढ़ गया है, लेकिन कंपनी उपभोक्ता को घटिया क्वालिटी का समान बेच देती है।

ऐसी स्थिति में उपभोक्ता मामलों के विभाग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ग्राहकों में इसकी शिकायत की जा सकती है इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 1800114000, 14404 या 1915 उपलब्ध कराया गया है। इस राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के जरिये किसी प्रोडक्ट की शिकायत सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच दर्ज करा सकते हैं।

रिश्वत लेने वालों की करें शिकायत

सरकारी दफ्तरों में कई बार बिना रिश्वत के कोई काम नहीं होता है यह बातें अक्सर लोग खुलेआम कहते और सुनते हैं। लोग अधिकारी-कर्मचारियों पर बिना पैसे लिए समय पर काम पूरा न करने या फिर टाल-मटोल कर परेशान करने का आरोप लगाते पाए जाते हैं। लेकिन ऐसे बहुत कम लोग होते हैं जो ऐसे लोक सेवकों की शिकायत भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में जाकर रिश्वतखोर लोक सेवक को फंसाने की कार्रवाई करवाते हैं।

ऐसे में सरकार ने आम लोगों को एक बेहतरीन सुविधा प्रदान की है। शिकायतों के लिए जनता को टोल फ्री नंबर 1064 की सुविधा दी गई है। अगर किसी कार्यालय में कोई अधिकारी या कर्मचारी किसी काम के बदले रिश्वत मांगता है तो वे इनमें से किसी एक नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।