गो-तस्करी के शक में 2 युवकों को जिंदा जलाने के मामले ने पकड़ा तूल, मंत्री के जाते ही परिजनों ने अंतिम संस्कार से किया इनकार

गो-तस्करी के शक में राजस्थान के भरतपुर जिले के 2 युवकों को जिंदा जलाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।

jahida | Sach Bedhadak

भरतपुर। गो-तस्करी के शक में राजस्थान के भरतपुर जिले के 2 युवकों को जिंदा जलाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। हरियाणा के लोहारू में बोलेरो में डालकर जिंदा जलाए गए युवकों के मामले को लेकर आज भरतपुर में समाज की पंचायत हुई। जिसमें जिले के कई गांवों के लोगों के साथ गहलोत सरकार में राज्यमंत्री जाहिदा खान भी पहुंची। मंत्री की मौजूदगी में दोनों मृतकों के अंतिम संस्कार और मृतक के परिजनों को मुआवजे की राशि को लेकर सहमति बनी। लेकिन, मंत्री के लौटते ही परिजनों ने यह कहते हुए अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया कि सरकार जो मुआवजा दे रही है, वो काफी कम है।

इससे पहले कांमा क्षेत्र के घाटमीका गांव में 3 घंटे तक समाज की मीटिंग हुई। जिसमें कामां विधायक और गहलोत सरकार में मंत्री जाहिदा खान ने कहा कि दोनों मृतकों के परिजनों को प्रदेश सरकार से 15-15 लाख रुपए और विधायक कोष से 5-5 लाख रुपए दिए जाएंगे। साथ ही मंत्री ने दोनों के परिजनों में से एक-एक को चतुर्थ श्रेणी नौकरी देने का आश्वाशन दिया। वहीं, पहाड़ी प्रधान ने मृतकों के परिजनों को 50-50 हजार रुपए देने की घोषणा की।

मंत्री जाहिदा खान ने पंचायत में बैठे लोगों को बताया कि एक आरोपी को पुलिस ने हिरासत में लिया है। जिसे पूछताछ की जा रही है और जल्द ही अन्य आरोपियों को भी पकड़ा जाएगा। इसके बाद परिजनों दोनों मृतकों के शवों का अंतिम संस्कार करने को राजी हो गई। वहीं, राज्य मंत्री जाहिदा खान के पति ने पूरे मामले की निष्पक्ष जांच और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात करके अन्य लाभ पर चर्चा का आश्वासन दिया।

मंत्री के जाते ही पलट गए मृतकों के परिजन

हालांकि, मंत्री जाहिदा खान के जाते ही परिजन और ग्रामीण अपने वादे से मुकर गए। लोगों का कहना है कि मुआवजे की राशि कम है और जब तक मुआवजे की राशि नहीं बढ़ाई जाएगी, तब तक दोनों का अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा। परिजनों का आरोप है कि बुधवार सुबह हरियाणा पुलिस ने जुनैद और नासिर की बोलेरो को टक्कर मारकर पकड़ा था। इसके बाद अधमरी हालत में उन्हें बजरंग दल के लोगों को सौंप दिया। इन्होंने गो-तस्करी के शक में दोनों को बोलेरो समेत जिंदा जला दिया।

जुनैद का गोवंश तस्करी का पुराना आपराधिक रिकॉर्ड

गौरतलब है कि भिवानी के लोहारू गांव के नजदीक बुधवार रात को दोनों युवकों की बॉडी मिली थी। इन दोनों के परिजनों ने गोपालगढ़ पुलिस थाने में गुमशुदगी का भी मामला दर्ज करवाया था। वहीं, पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि जिन युवकों के शव मिले हैं। उनमें से एक जुनैद का गोवंश तस्करी का पुराना आपराधिक रिकॉर्ड रहा है। उसके खिलाफ अलग-अलग थानों में पांच मामले दर्ज हैं।

सीएम गहलोत ने की घटना की निंदा

इधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घटना की निंदा करते हुए पुलिस से सख्त कार्रवाई करने को कहा है। मुख्यमंत्री गहलोत ने शुक्रवार सुबह ट्वीट किया, ‘भरतपुर के घाटमीका निवासी दो लोगों की हरियाणा में हत्या निंदनीय है। राजस्थान एवं हरियाणा पुलिस समन्वय से कार्रवाई कर रही है। एक आरोपी को हिरासत में लिया गया है एवं शेष आरोपियों की तलाश जारी है। गहलोत के अनुसार,’राजस्थान पुलिस को सख्त कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *