जयपुर में दिखे मौसम के तीन रूप, अब 15 से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, मावठ के आसार

मौसम विभाग की रिपोर्ट को माने तो राजधानी में 15 दिसंबर के बाद मौसम करवट लेगा। रात दिन के पारे में उतार चढ़ाव रहेगा, जिससे सर्दी बढ़ने के आसार है।

winter in rajasthan | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। राजधानी जयपुर में शनिवार को मौसम के तीन अलग अलग रूप देखने को मिले। शहर सुबह कोहरे की चादर में लिपटा रहा। दोपहर में खिली धूप ने लोगों को सर्दी से मामूली राहत दिलाई। शाम होते-होते चली ठंडी हवाओं से लोगों की कपकंपी छूटने लगी। जयपुर में न्यूनतम तापमान की बात करें तो शनिवार को यहां पारा स्थिर रहा। शनिवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 12.9 रहा। शुक्रवार को यहां न्यूनतम तापमान 12. 8 रहा था। 

मौसम विभाग की रिपोर्ट को माने तो राजधानी में 15 दिसंबर के बाद मौसम करवट लेगा। रात दिन के पारे में उतार चढ़ाव रहेगा, जिससे सर्दी बढ़ने के आसार है। इधर, सर्दी बढ़ने कारण ठंड से बचाव के लिए लोगों को दिनभर गर्म कपड़ों से लदे रहना पड़ा। जयपुर जिले में दिनभर ठिठुरन का अहसास हुआ। कई जगहों पर सर्दी से बचाव के लिए लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ा।

क्यों बढ़ रही ठंड? 

राजधानी जयपुर में मौसम शुष्क होने के साथ ही तीन दिन से लगातार सर्दी का असर बढ़ता जा रहा है। सर्दी की कारण जनजीवन प्रभावित होने लगा है। आगामी दिनों में तापमान में लगातार गिरावट होगी। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह मौसम शुष्क रहने के साथ सर्दी तेज होगी। रविवार तक राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। हवाएं चलने के कारण तापमान में गिरावट आएगी। इसके असर से सर्दी बढ़ जाएगी।

15 दिसंबर बाद सर्दी जमाएगी रंग

मौसम विभाग ने राजधानी जयपुर सहित विभिन्न शहरों में 15 दिसंबर के बाद सर्दी बढ़ने की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार इस दौरान मावठ हो सकती है। शनिवार को दिनभर सूरज और बादलों के बीच लुकाछु पी का खेल चलता रहा। दिन में धूप सुहानी लगने लगी है। 

शहर के बाहरी इलाकों में भी सर्दी का असर देखने को मिल रहा है। यहां अलाव भी जलने शुरू हो गए हैं। इसके साथ ही बाजारों में ऊनी वस्त्रों की मांग भी बढ़ गई है। यहां विभिन्न वैराइटियों के कपड़े मिल रहे है। वहीं, इस बार शहर में कई जगहों पर अस्थाई दुकानें लगी हुई है।

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Update : राजस्थान में फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, बारिश और कोहरे से तेज होगी सर्दी