राजस्थान से करना चाहते है अयोध्या की यात्रा? फ्लाइट से लेकर बस और ट्रेन की क्या रहेगी व्यवस्था, जानिए

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। 22 जनवरी के बाद राजस्थान से सीधे अयोध्या के लिए उड़ानें और ट्रेनें शुरू हो रही हैं।

Rajasthan Police 2024 01 20T151933.730 | Sach Bedhadak

Rajasthan To Ayodhya: 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। 22 जनवरी के बाद राजस्थान से सीधे अयोध्या के लिए उड़ानें और ट्रेनें शुरू हो रही हैं। ऐसे में लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी। 1 फरवरी से अयोध्या के लिए स्पाइसजेट की फ्लाइट शुरू हो रही है। उधर, रेलवे ने आस्था स्पेशल ट्रेन का रूट भी फाइनल कर दिया है। राजस्थान से अयोध्या जाने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी।

राजस्थान से अयोध्या के लिए स्पाइसजेट की उड़ान

राजस्थान से अयोध्या के लिए स्पाइसजेट की उड़ान 1 फरवरी से शुरू होने जा रही है। यह उड़ान बुधवार, शुक्रवार और रविवार को संचालित की जाएगी। फ्लाइट सुबह 7.15 बजे जयपुर से रवाना होगी और 9.15 बजे अयोध्या पहुंचेगी। वापसी में यह मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को दोपहर 3.45 बजे अयोध्या से रवाना होगी और शाम 5.45 बजे जयपुर पहुंचेगी। उड़ान के लिए न्यूनतम किराया प्रत्येक यात्री के लिए 4500 रुपये रखा गया है।

ट्रेन से भी जा सकते है अयोध्या

इसके अलावा रेलवे की ओर से ट्रेनें चलाने का भी फैसला हुआ है। रेलवे के जनसंपर्क अधिकारियों की माने तो आस्था स्पेशल ट्रेन उदयपुर, जयपुर, पाली, मारवाड़, भगत की कोठी, जोधपुर, जैसलमेर, बाडमेर, बीकानेर, हिसार से संचालित होगी। इसमें थर्ड एसी और स्लीपर कोच की व्यवस्था होगी। आस्था स्पेशल ट्रेन 26 जनवरी से 24 फरवरी तक चलेगी, स्लीपर कोच का किराया 1500 से 1700 रुपये होगा, जबकि थर्ड एसी का किराया 3000 रुपये से 3200 रुपये के बीच रखा गया है। इसमें खाने का पैसा भी शामिल होगा।

बस से भी जा सकते है अयोध्या

रोडवेज की ओर से जयपुर से अयोध्या तक स्लीपर बसें चलाने का भी फैसला लिया गया है। यह शाम 6.20 बजे प्रस्थान करेगी। साथ ही अपनी वापसी यात्रा में यह दोपहर में अयोध्या से रवाना होगी। इसका सामान्य किराया 1644 रुपये और स्लीपर का किराया 1705 रुपये होगा। महिलाओं को सीट के लिए 1480 रुपये और स्लीपर के लिए 1542 रुपये किराया देना होगा। इसके अलावा रोडवेज अन्य शहरों से भी बसें चलाने का प्रयास कर रहा है।