गायों के लिए छलका गहलोत का प्रेम, 4 साल में गौशालाओं को मिला 2313 करोड़ का अनुदान

उदयपुर में गोवर्धन विलास स्थित उदयपुर दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के परिसर में किसान प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन करते हुए सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों और पशुपालकों के सर्वांगीण विकास में कोई कमी नहीं रखी है.

Ashok Gehlot

उदयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दो दिवसीय मेवाड़ दौरे पर हैं जहां सोमवार को सीएम महाराणा प्रताप जयंती के समारोह में शामिल हुए. वहीं इसके बाद गहलोत ने गोवर्धन विलास स्थित उदयपुर दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के परिसर में किसान प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया. इस दौरान केंद्र का अवलोकन करते हुए गहलोत ने दुग्ध दिवस समारोह में पशुपालकों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने किसानों और पशुपालकों के सर्वांगीण विकास में कोई कमी नहीं रखी है और पिछले 4 सालों में गौशालाओं को 2313 करोड़ रुपए से अधिक का अनुदान दिया गया है.

गहलोत ने कहा कि पिछली राजे सरकार में पूरे 5 साल के दौरान गौशालाओं को 150 करोड़ रुपए ही दिए गए थे. वहीं सीएम ने बताया कि सरकार मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना में पशुपालकों के दो दुधारू पशुओं के लिए 40-40 हजार रुपए का बीमा करवा रही है और हर पंचायत समिति में नंदीशालाएं खोली जा रही हैं. इसके अलावा 5 हजार डेयरी बूथ खोले जा रहे हैं जिससे आमजन को रोजगार मिलेगा.

पशुपालकों को दूध पर 5 रुपए का अनुदान

वहीं गहलोत ने आगे कहा कि पशुपालकों को प्रति लीटर दूध पर 5 रुपए का अनुदान दिया जा रहा है जो कि अभी तक 1110 करोड़ रुपए का अनुदान दिया जा चुका है जिनसे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है. गहलोत ने बताया कि गौशालाओं को अब 9 महीने का अनुदान दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत भी स्कूलों में बच्चों को अब 6 दिन दूध पिलाया जाएगा.

इसके आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार रक्षाबंधन पर्व से महिला मुखियाओं को 3 साल की तक इंटरनेट सुविधा के साथ स्मार्ट फोन देने जा रही है. उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे महंगाई राहत कैंपों में रजिस्ट्रेशन कराकर गारंटी कार्ड प्राप्त करें जिससे महंगाई से राहत मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *