वरिष्ठता मंत्री पद की गारंटी नहीं, कालीचरण, सिंघवी व कृपलानी मंत्री पद से रहे वंचित

भजनलाल शर्मा मंत्रिमंडल में कई सीनियर नेताओं को शामिल नहीं किया जाना चर्चा का विषय है। प्रदेश में मोदी-शाह ने संदेश दे दिया है कि वरिष्ठता मंत्री पद की गारंटी नहीं है। यही वजह है कि प्रदेश में 8वीं बार विधायक बने व मंत्री रहे कालीचरण सराफ, 7वीं बार विधायक बने व मंत्री रहे प्रताप सिंह सिंघवी, दो बार सांसद व चौथी बार विधायक रहे

प्रताप सिंह सिंघवी | Sach Bedhadak

जयपुर। भजनलाल शर्मा मंत्रिमंडल में कई सीनियर नेताओं को शामिल नहीं किया जाना चर्चा का विषय है। प्रदेश में मोदी-शाह ने संदेश दे दिया है कि वरिष्ठता मंत्री पद की गारंटी नहीं है। यही वजह है कि प्रदेश में 8वीं बार विधायक बने व मंत्री रहे कालीचरण सराफ, 7वीं बार विधायक बने व मंत्री रहे प्रताप सिंह सिंघवी, दो बार सांसद व चौथी बार विधायक रहे श्रीचंद कृपलानी, सिद्धि कुमारी जैसे दिग्गज मंत्री नहीं बन पाए। इसके इतर किरोड़ीलाल मीणा, गजेंद्र सिंह खींवसर, मदन दिलावर, ओटाराम देवासी, सांसद व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जैसे सीनियर लीडर्स को मंत्रिमंडल में जगह मिली है।

मंत्रिमंडल में संघ को मिली तवज्जो

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पिछले कार्यकाल में चुनाव में जाने से पहले हुए मंत्रिमंडल विस्तार में संघ का ध्यान रखा गया था। लेकिन, उससे पहले संघ ने वसुंधरा राजे पर नजरअंदाज करने के आरोप लगाए था। यदि इस ताजा मंत्रिमंडल की बात करें तो सीएम से लेकर अन्य सदस्यों का कहीं न कहीं संघ से जुड़ाव रहा। डिप्टी सीएम दीया कुमारी के संघ से अच्छे रिश्ते रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-बेटा मंत्री बना तो खुशी से रोने लगी मां, MLA संजय शर्मा के कैबिनेट मंत्री बनने पर पत्नी ने दी ये प्रतिक्रिया

आलाकमान ने पहले संघ से जुड़े रहे भजनलाल शर्मा को सीएम चुना। फिर विधानसभा अध्यक्ष के रूप में वासुदेव देवनानी को चुना। अब किरोड़ीलाल मीणा, मदन दिलावर, झाबर सिंह खर्रा, संजय शर्मा, बाबू लाल खराड़ी जैसे संघ की पृष्ठभूमि से जुड़े चेहरों को मंत्रिमंडल में मौका दिया गया है। संघ चुनाव में जिस तरह एक्टिव था, उसे देखते हुए संघ को मंत्रिमंडल में पूरी तवज्जो दी गई है।

मंत्रिमंडल में हर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व: सीपी जोशी

वहीं, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने भी कैबिनेट विस्तार पर अपनी प्रतिक्रिया दी। सीपी जोशी ने कहा कि इसमें सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व मिला है। जोशी ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने जो कहा है वो करके दिखाया है। असंभव को भी संभव किया है। इसलिए देश का सम्मान प्रधानमंत्री मोदी के साथ है। हर वर्ग और युवाओं का मिश्रण है। हर एक क्षेत्र का समिश्रण है। आज बहुत अच्छे मंत्रिमंडल का गठन हुआ है।

यह खबर भी पढ़ें:-कच्चा मकान, दो पत्नियां और 3 बार बने MLA…जानिए कौन हैं बाबूलाल खराड़ी जिन्हें बनाया कैबिनेट मंत्री