राजस्थान को मिलेगी दूसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात, PM मोदी 7 को करेंगे उद्घाटन, जानिए-क्या होगा किराया

जोधपुर। राजस्थान को इस महीने एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। राजस्थान की दूसरी वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन…

New Project 2023 07 01T195557.837 | Sach Bedhadak

जोधपुर। राजस्थान को इस महीने एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। राजस्थान की दूसरी वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन जोधपुर से साबरमती (गुजरात) के बीच चलेगी। रेलवे बोर्ड ने इसको लेकर पूरी तैयारियां कर ली हैं। प्रदेश की दूसरी वंदे भारत की शुरुआत 7 जुलाई से होगी, लेकिन इससे पहले 4 जुलाई को इसका ट्रायल होगा।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन का स्टॉपेज जोधपुर से साबरमती के बीच 5 स्टेशनों पर होगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन महीने पहले 12 अप्रैल को राजस्थान को पहली वंदे भारत ट्रेन शुरू की थी।

बताया जा रहा है कि 7 जुलाई को वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। हालांकि, अभी ये तय नहीं है कि उद्घाटन वर्चुअली होगा या पीएम मोदी जोधपुर आएंगे। नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे (एनडब्ल्यूआर) हेड क्वार्टर ने डिवीजनल रेलवे मैनेजर जोधपुर को लेटर जारी किया है। जिसमें 7 जुलाई को वंदे भारत के उद्घाटन का जिक्र है।

वंदे भारत ट्रेन के ट्रायल की तैयारियां पूरी…

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन को लेकर स्टाफ को ट्रेनिंग देने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। वंदे भारत ट्रेन का 4 जुलाई तक जोधपुर के भगत की कोठी से साबरमती के बीच ट्रायल रन होगा। इसके बाद 7 जुलाई से वंदे भारत का जोधपुर से साबरमती के बीच संचालन किया जाएगा।

सप्ताह में 6 दिन चलेगी, रविवार को होगा मेंटेनेंस…

बताया जा रहा है कि वंदे भारत ट्रेन का संचालन जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से किया जाएगा। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन सोमवार से शनिवार तक चलेगी। वहीं मेंटेनेंस के कारण यह ट्रेन रविवार को रद्द रहेगी।

वंदे भारत ट्रेन के तय शेड्यूल के अनुसार जोधपुर से साबरमती के बीच 5 स्टेशन पर इसका ठहराव होगा। यह ट्रेन भगत की कोठी से रोजाना सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर 12:05 बजे साबरमती पहुंचेगी।

वहीं, साबरमती से 16:45 बजे रवाना होकर रात 22:45 भगत की कोठी पहुंचेगी। यह ट्रेन पाली, फालना, आबू रोड (सिरोही), पालनपुर (गुजरात), मेहसाणा स्टेशन पर रुकेगी।

446 किमी का सफर 6 घंटे में होगा तय…

भगत की कोठी से साबरमती की दूरी 446 किलोमीटर है। ऐसा बताया जा रहा है कि वंदे भारत यह दूरी 6 घंटे 5 मिनट में पूरी कर लेगी। वर्तमान में जोधपुर से चलने वाली ज्यादातर ट्रेन साढ़े सात से साढ़े आठ घंटे का समय ले रही हैं। ऐसे में वंदे भारत ट्रेन चलने से करीब 2 घंटे का समय बचेगा।

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि इस महीने की शुरुआत में वंदे भारत शुरू हो जाएगी। हालांकि ट्रेन का रैक आने के बाद ही सब कुछ फाइनल होगा। हमने अपने स्तर पूरी तैयारी कर ली है। इसके संचालन को लेकर भी तैयारी शुरू कर दी है।

फिलहाल, वंदे भारत ट्रेन का किराया तय नहीं…

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल, इस ट्रेन के किराया को लेकर अभी किसी तरह की दर तय नहीं की गई है। लेकिन, जयपुर से दिल्ली चलने वाली वंदे भारत से यदि तुलना की जाए तो इसका भी किराया 800 से 1600 रुपए हो सकता है। पहली वंदे भारत ट्रेन की तरह ही इसमें भी दो कैटेगरी हैं। पहली चेयर कार और दूसरी एग्जीक्यूटिव। चेयर कार में किराया 800 रुपए और एग्जीक्यूटिव कैटेगरी में 1600 रुपए तक टिकट की दर तय हो सकती है। इसमें रिजर्वेशन, सुपरफास्ट, जीएसटी और कैटरिंग चार्ज शामिल है।

वंदे भारत ट्रेन में ऑटोमैटिक स्लाइड डोर…

इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन में लोगों की सिक्योरिटी का खास ध्यान रखा गया है। इसके सभी गेट ऑटोमैटिक होंगे। ट्रेन जब तक प्लेटफार्म पर आकर नहीं रूकेगी तब तक गेट नहीं खुलेंगे। वहीं जिस दिशा में ट्रेन चलेगी उसी दिशा में सीट होगी। इस कोच में सीट विस्टा डोम कोच की तरह होंगी। इस आरामदायक सीट पर आप अपने सीटिंग अरेंजमेंट के हिसाब से एडजस्ट कर पाएंगे। मतलब जिस दिशा में यह ट्रेन दौड़ेगी, उसी दिशा में आप सीट भी घुमा सकेंगे।

110 से 120 किमी प्रति घंटे होगी रफ्तार…

सूत्रों के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन की औसत स्पीड 100 से 120 किमी प्रति घंटे तक होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक जोधपुर से साबरमती सेक्शन की स्वीकृत अधिकतम स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटे ही है। हालांकि वंदे भारत ट्रेन 120 किमी प्रति घंटे की औसत गति से संचालित हो सकती है।

बता दें कि 3 महीने पहले 12 अप्रैल को राजस्थान को पहली वंदे भारत ट्रेन मिली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीसी के जरिए वर्जुअली रूप से राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया था। इस वीसी को प्रदेश भर में लाइव देखा गया।

जयपुर से दिल्ली कैंट तक चलती है ट्रेन…

बता दें कि राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन अभी अजमेर से दिल्ली कैंट के बीच चलती है। गाड़ी संख्या 20977 अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस अजमेर से सुबह 6:20 बजे रवाना होकर दिल्ली कैंट 11.35 बजे पहुंचती है। बीच में जयपुर, अलवर और गुड़गांव (गुरुग्राम) में ठहराव दिया गया है। जयपुर में 5 मिनट, अजमेर-गुड़गांव में दो-दो मिनट का ठहराव दिया गया है। वहीं वापसी में

राजस्थान में तीन स्टेशनों पर हैं ठहराव…

वंदे भारत ट्रेन का राजस्थान में तीन स्टेशनों अलवर, जयपुर और अजमेर पर ठहराव है। यह ट्रेन दिल्ली कैंट से चलकर दिल्ली कैंट-अजमेर वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस दिल्ली कैंट से शाम 18:20 बजे रवाना होकर गुरूग्राम (हरियाणा) 18:20 बजे पहुंचती है। इसके बाद यह ट्रेन अलवर में शाम 20:17 मिनट पर पहुंचती है। इसके बाद 22:05 मिनट पर यह ट्रेन जयपुर जंक्शन पहुंचती है। यहां पर ट्रेन का पांच मिनट रूककर अजमेर 23.55 बजे पहुंचती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *