‘मैं तो मोबाइल वाली होगी रे दीवाना’…गहलोत की स्मार्ट सौगात, 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को मिलेंगे स्मार्टफोन

सीएम अशोक गहलोत ने जयपुर में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का उद्धाटन किया.

sb 1 2023 08 10T144406.893 | Sach Bedhadak

Indira Gandhi Smartphone Yojana: राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत ने गुरुवार को प्रदेश की आधी आबादी को एक और बड़ी सौगात दी जहां जयपुर के बिरला सभागार में मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का उद्धाटन किया. इस दौरान सीएम ने कुछ स्कूल बालिकाओं को खुद मोबाइल दिए. योजना की शुरूआत करने के बाद सीएम ने कहा कि इंदिरा गांधी स्मार्ट योजना की घोषणा बजट में की थी जो मूर्तरूप ले रही है. गहलोत ने ऐलान किया कि दूसरे चरण में 80 लाख मोबाइल बांटे जाएंगे.

उन्होंने कहा कि हमनें जो वादे किए वह निभाए और हमारी सरकार 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं-बालिकाओं को मोबाइल फोन देने जा रही है. गहलोत ने कहा कि ये एक क्रांतिकारी कदम है जो राजीव गांधी का सपना था. उन्होंने बताया कि महिलाओं के हाथों में मोबाइल फोन सशक्तिकरण का मुख्य कारण बनेगा और आज के समय में जिसके पास ज्ञान है वो पावरफुल है.

बता दें कि इस योजना के तहत सरकार पहले फेज में 40 लाख महिलाओं को मोबाइल बांटने जा रही है. वहीं पहले चरण में जिन 40 लाख महिलाओं को फोन मिलेंगे उनको डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी की तरफ से पात्र महिलाओं को उनके जनाधार से लिंक मोबाइल नंबरों पर मैसेज भेज कर सूचना दी गई है.

हम पूरे करेंगे 100 फीसदी वादे

सीएम ने कहा कि कोरोना आने के कारण मोबाइल में एक चिप लगती है वो बनना बंद हो गई थी जिसके चलते मोबाइल फोन नहीं बन सके और मोबाइल देने में देरी हुई लेकिन अब हम 6800 रुपए की डीबीटी प्रति मोबाइल के साथ 20 जीबी का इंटरनेट डेटा दे रहे हैं.

उन्होंने कहा कि अभी तक 50 फीसदी वादे पूरे हो गए हैं, सितंबर तक 70 फीसदी वादे पूरे होंगे और चुनाव आने तक पूरे 100 फीसदी वादे पूरे कर दिए जाएंगे और हमारी सरकार का काम धरातल पर दिख रहा है.

वहीं सीएम ने कहा कि मोबाइल फोन में 3 साल का डेटा दिया जा रहा है और 3 साल बाद फिर रिचार्ज फ्री में कराया जाएगा जहां इस मोबाइल में सरकार की सारी योजनाओं की पूरी जानकारी है.

महिलाओं का सशक्तिकरण करना हमारा सपना

गहलोत ने कहा कि हम मोबाइल दे रहे हैं जिसे बीजेपी वाले और पीएम रेवड़ियां बांटना कह रहे हैं लेकिन ऐसा कहतर वह महिलाओं की बेइज्जती कर रहे हैं, यह महिलाओं का सशक्तिकरण है. सीएम ने कहा कि हमनें राजस्थान को लेकर 2030 का विजन दिया है जहां हर वर्ग के लिए हर काम हमनें सोच समझकर किया है जहां 2023 तक राजस्थान को हम देश के अग्रिम राज्यों की कतार में पहुंचाने का सपना है.

सीएम ने कहा हमनें मोबाइल देने के लिए शिविर लगाए हैं जहां आपको खाली जेब बिना पैसे के बस जरूर कागज लेकर जाना है जहां आपको कैंपों में मोबाइल संबंधी सारी जानकारी मिलेगी. उन्होंने कहा कि हम पूरे सम्मान के साथ महिलाओं को मोबाइल देंगे और सखी डिजिटल हैंडबुक के जरिए मोबाइल चलाना सिखाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *