500 रूपये में सिलेंडर लेने के लिए करना होगा ये काम, सीधे जनाधार लिंक खाते में जाएगी सब्सिडी

जयपुर। प्रदेश के 73 लाख बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना के चयनित परिवारों को 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर लेने के लिए खाद्य विभाग के…

Gas Cylinder | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश के 73 लाख बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना के चयनित परिवारों को 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर लेने के लिए खाद्य विभाग के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उसके बाद लाभार्थियों को जनाधार लिंक के बैंक अकाउंट में 610 रुपए सब्सिडी की ट्रांसफर होगी। जल्द ही डीओआईटी द्वारा पोर्टल तैयार करने के बाद जनाधार के जरिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। रजिस्ट्रेशन के बाद लाभार्थियों को एक अप्रैल के बाद से लिए गए सिलेंडर की सब्सिडी मिलेगी। 

लाभार्थियों को एक माह में अधिकतम एक सिलेंडर पर ही सब्सिडी दी जाएगी। इससे पहले सिलेंडर खरीदने के लिए पूरेदाम देने होंगे। इसके बाद बीपीएल कनेक्शन धारकों के 610 रुपए, जबकि उज्ज्वला कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में 410 रुपए सब्सिडी की सब्सिडी आएगी। खाद्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार हर माह एक सिलेंडर योजना के अंतर्गत मिलेगा।

विभाग ने तेल कंपनियों से लिया डेटा 

उज्ज्वला और बीपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं की सुचना खाद्य विभाग ने तीनों तेल कम्पनी आईओसीएल, बीपीसीएल, एचपीसीएल से लिया है। जिनके प्रदेश में 1 करोड़ 75 लाख 48 हजार से ज्यादा कनेक्शन है। इनमें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 69 लाख 20 हजार से ज्यादा कनेक्शन हैं। इसके अलावा 3 लाख 80 हजार बीपीएल परिवारों के पास रसोई गैस कनेक्शन है। 1 अप्रैल के बाद भी नए कनेक्शन लेने वालों को योजना का लाभ मिलेगा।

(Also Read- Right To Health : काम पर लौट रहे रेजिडेंट्स कल होने वाली महारैली की कर रहे तैयारी! सोशल मीडिया का ले रहे सहारा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *