श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ में पाक ने ड्रोन से गिराई 25 करोड़ की हेरोइन, BSF ने फेल किया तस्करी का खेल

राजस्थान में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर मादक पदार्थों की तस्करी लगातार बढ़ती जा रही है।

image 2023 05 17T150013.658 | Sach Bedhadak

BSF Caught Heroin : श्रीगंगानगर। राजस्थान में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर मादक पदार्थों की तस्करी लगातार बढ़ती जा रही है। तमाम सख्ती के बावजूद भी तस्करों के हौंसले बुलंद है और ड्रोन के जरिये पाकिस्तान से भारत में मादक पदार्थों की तस्करी में लगे हुए है। श्रीगंगानगर सेक्टर से लगी भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर एक बार फिर सीमा सुरक्षा बल ने तस्करी के बड़े प्रयास को विफल कर दिया है। पाकिस्तान ने नापाक हरकत करते हुए ड्रोन के माध्यम से भारतीय सीमा में हेरोइन गिराई। यह पता चलते ही बीएसएफ ने पाकिस्तानी ड्रोन पर 42 राउंड फायर किए। घटना अनूपगढ़ के नजदीक बीएसएफ के नेमीचंद पोस्ट के नजदीक की बताई जा रही है। बीएसएफ के जवानों 5.8 किलो हेरोइन के दो पैकेट बरामद किए है। पकड़ी गई हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपए है। वहीं, हेरोइन मिलने के बाद बीएसएफ ने सर्च अभियान चलाया। हालांकि, किसी भी तस्कर के पकड़े जाने की खबर नहीं है।

image 2023 05 17T145842.922 | Sach Bedhadak

बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी कि पाकिस्तान ने एक बार फिर नापाक हरकत की। लेकिन, हमारे जवानों ने उसे नामाक कर दिया। देर रात करीब 2 से 2.30 बजे के बीच कार्रवाई की। रावला मंडी क्षेत्र की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बनी नीमीचंद पोस्ट के पास सेना के जवानों ने करीब 5 किलो हेरोइन की बरामद की। साथ ही बीएसएफ के जवानों ने 42 राउंड फायरिंग कर ड्रोन को मार गिराया। बीएसएफ और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई की गई।

सुरक्षा एजेंसियों को पहले ही मिल गई थी सूचना

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान लगातार सीमापार से तस्करी कर रहा है। पंजाब के बाद अब राजस्थान के जैसलमेर और बाड़मेर जिले के साथ ही बीकानेर और गंगानगर में भी पाकिस्तान की ओर से ड्रग्स की तस्करी हो रही है। सुरक्षा एजेंसियों को पहले ही सूचना मिल गई थी कि सीमा पार से हेरोइन की बड़ी खेप भारत आने वाली है। पंजाब में बैठे लोग अब राजस्थान के जरिये पाक से मादक पदार्थ मंगवा रहे है। बीएसएफ के जवान 9 मई से लगातार अलर्ट मोड़ पर थे।

सेना ने ड्रोन को मार गिराया

मंगलवार देर रात नीमीचंद पोस्ट के आसपास जैसे ही ड्रोन की लाइट दिखाई दी तो सेना ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। सेना के जवानों को पहले से ही ऐसी हरकतें रोकने के लिए फायर के आदेश दे रखे है। इसलिए जवानों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए ड्रोन को मार गिराया। सेना के जवानों और अधिकारियों ने कुल 42 राउंड फायर किए। जब मौके पर सर्च किया तो हेरोइन के दो पैकेट मिले। जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 25 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इस बड़ी कार्रवाई के बाद आसपास के इलाकों के तस्करी की गिरफ्तारी के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया गया। साथ ही बीकानेर रेंज के पुलिस अधिकारियों को इस बारे में सूचना दी है। उन्होंने कहा कि जल्द ही तस्कर पकड़े जाएंगे।

पंजाब में बैठे लोग राजस्थान के जरिये मंगाते है हेरोइन

उन्होंने बताया कि पहले ही पंजाब के कई लोगों पकड़े गए है, जो वहां पर बैठे-बैठे पाकिस्तान के लोगों से लगातार संपर्क में रहते थे और मादक पदार्थों की खेप राजस्थान सीमा के जरिये भारत में मंगवाते थे। सेना के जवानों ने पहले भी 300 करोड़ रुपए की हेरोइन बरामद की है।

कोडवर्ड के जरिए होती है डिलीवरी

बता दे कि पाकिस्तान से मादक पदार्थों की तस्करी लगातार बढ़ती जा रही है। पाक से हेरोइन की खेप मंगवाने के लिए तस्कर कोडवर्ड का सहारा लेते है। पंजाब के सरगना और पाक तस्करों के बीच कोडवर्ड तय किया जाता है और डील फाइनल होने के बाद वह कोडवर्ड बॉर्डर पर पहुंचे तस्करों को दिया जाता है। जब हेरोइन की खेप मंगवानी होती है तो उससे ठीक पहले बॉर्डर पर हेरोइन की खेप लेने पहुंचे व्यक्ति पाकिस्तान तस्कर को कॉल कर कोडवर्ड बताते हैं, जिससे वह हेरोइन की खेप ड्रोन के माध्यम से भारत में गिरा देते हैं। बता दे कि राजस्थान भारत के पश्चिमी छोर पर पाकिस्तान के साथ लगभग 1,037 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है। ऐसे में तस्कर राजस्थानी सीमा को तस्करी के लिए सेफ मानते है। लेकिन, भारतीय सेना लगातार तस्करों पर लगाम कसने में लगी हुई है।

ये खबर भी पढ़ें:-NIA Raid In Rajasthan : जोधपुर में लॉरेंस का गुर्गा अरेस्ट, मां बोलीं-बेटा बेकसूर, श्रीगंगानगर में छापेमारी का विरोध

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *