पार्षद से लेकर सांसद प्रत्याशी तक… कौन है भीलवाड़ा से बीजेपी के प्रत्याशी दामोदर अग्रवाल

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने राजस्थान की एक मात्र शेष रही भीलवाड़ा लोकसभा सीट पर रविवार को प्रत्याशी घोषित कर दिया। इस सीट से बीजेपी ने प्रदेश महासचिव दामोदर अग्रवाल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

Damodar Agarwal Candidate Of BJP | Sach Bedhadak

Bhilwara Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने राजस्थान की एक मात्र शेष रही भीलवाड़ा लोकसभा सीट पर रविवार को प्रत्याशी घोषित कर दिया। इस सीट से बीजेपी ने प्रदेश महासचिव दामोदर अग्रवाल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। बीजेपी ने यहां से मौजूदा सांसद सुभाष बहेड़िया का टिकट काटा है। बहेड़िया ने पिछले चुनाव में बीजेपी को राज्य में सबसे बड़ी जीत दिलाई थी। उनकी जीत का अंतर करीब 6 लाख 12000 वोटों का था।

संघ पृष्ठभूमि से दामोदर अग्रवाल

बीजेपी ने हाल ही में दामोदर अग्रवाल को प्रदेश महासचिव के साथ-साथ उदयपुर संभाग की भी जिम्मेदारी सौंपी थी। अगर बात करें तो दामोदर अग्रवाल मूल रूप से संघ पृष्ठभूमि से आते हैं और लंबे समय तक संघ में सक्रिय रहने के बाद उन्हें बीजेपी में भेजा गया था। प्रदेश महासचिव बनने से पहले दामोदर अग्रवाल भीलवाड़ा जिले के संगठन मंत्री भी रह चुके हैं।

प्रमुख कपड़ा उद्योगपतियों में से एक अग्रवार

दामोदर दास की गिनती भीलवाड़ा के प्रमुख कपड़ा उद्योगपतियों में होती है। दामोदर अग्रवाल टेक्सटाइल ट्रेड फेडरेशन के संस्थापक भी रहे हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत भीलवाड़ा नगर परिषद के पार्षद के रूप में की, जहां बाद में वे विपक्ष के नेता भी बने।

आपातकाल में गए जेल

अग्रवाल अपने छात्र जीवन से ही सक्रिय रहे हैं। मूल रूप से जहाजपुर के रहने वाले दामोदर अग्रवाल को आपातकाल के दौरान तत्कालीन सरकार ने सलाखों के पीछे भेज दिया था। जेल से बाहर आते ही उन्होंने संघ के विभिन्न अनुषांगिक संगठनों में अपनी सक्रियता बढ़ा दी।