महंगाई राहत कैंप : सीएम गहलोत ने अपने संबोधन तक 2 लाख 55 हजार गारंटी कार्ड दिए जाने का किया दावा, कहा- अब आप सरकार रिपीट करवाओ

जयपुर। सीएम गहलोत ने आज बगरू के महापुरा में महंगाई राहत कैंप का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड भी सौंपे।…

image 2023 04 22T113319.748 | Sach Bedhadak

जयपुर। सीएम गहलोत ने आज बगरू के महापुरा में महंगाई राहत कैंप का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड भी सौंपे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित किया। संबोधन के बीच में ही उन्होंने जनता से कहा और दावा किया कि अब तक पूरे प्रदेश मं 2 लाख गारंटी कार्ड बांटे जा चुके हैं। मेरे 15 मिनट बोलने के दौरान ही 1 लाख कार्ड बंट गए। आप दोबारा हमारी सरकार लेकर आओ , हम और ज्यादा शानदारा स्कीम्स लेकर आएंगे,ये मेरा वादा है आपसे। 

15 मिनट में 1 लाख लोगों को दिए गए गारंटी कार्ड

गहलोत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश के अंदर महंगाई राहत शिविर लग रहे l उनकी शुरुआत महापुरा से होना आप सभी के लिए गर्व की बात है। आज पूरे प्रदेश के अंदर 1लाख 63000 लोगों को अभी तक मुख्यमंत्री कारण गारंटी कार्ड दिए जा चुके हैं। और तो और मेरे भाषण के 15 मिनट में ही यानी 12:30 बजे तक ये संख्या 2 लाख 55 हजार पहुंच गई। 

सीएम ने कहा कि पूरे देश में सिर्फ राजस्थान में ही  ऐतिहासिक रूप से पहली बार महंगाई राहत कैंप का आयोजन किया गया है। देश में बेरोजगारों को नौकरी नहीं मिल रही है, राजस्थान सरकार फिर भी एक लाख से अधिक नौकरी दे चुकी है। एक लाख इंटरव्यू चल रहे हैं। एक लाख की घोषणा की हुई है। हम 100 मेगा जॉब फैयर लगा रहे हैं। जिसमें प्राइवेट सेक्टर में भी छात्र छात्राओं को अच्छी नौकरी के अवसर मिले। अभी अजमेर में ही ढाई हजार लोगों की नौकरी लगी है।

शिक्षा.स्वास्थ्य, महंगाई को कम करने पर जोर

राहुल गांधी के भारत जोड़ो अभियान के तहत महंगाई से राहत का मुद्दा का उठाया गया था। कमरतोड़ महंगाई से लोग परेशान हैं उन से राहत दिलाने के लिए हम अपने स्तर पर भरपूर कोशिश कर रहे हैं। हमारा जोर शिक्षा पर है, स्वास्थ्य सेवाओं पर है, महंगाई को कम करने पर है। इस कैंप में 10 तरह की योजनाओं का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। जिसमें 10 लाख का बीमा है 20 लाख तक का आपको फ्री इलाज मिलेगा। ऐसा दुनिया के किसी देश में नहीं है, ना ही देश के किसी राज्य में है।

सीएम ने कहा कि महंगाई राहत कैंप में जो 10 योजनाएं शामिल की गई हैं। उनका जिक्र करते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि हमने तो उज्जवला योजना वालों को भी 500 में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है और अब इस महंगाई राहत कैंप के जरिए उन्हें दिया भी जा रहा है। क्योंकि केंद्र सरकार ने तो एक बार सिलेंडर देकर इतिश्री कर ली लेकिन अब बेचारे गरीब हजार रुपए में कैसे सिलेंडर भरवा आएंगे। इसलिए मानवता की दृष्टि से मैंने यह कदम उठाया।

कैंप्स की दी जानकारी

इस कैंप में बच्चों के लिए पालनहार योजना कब भी है। उम्मीद है कि जब यह फॉर्म भरे जाएंगे उसमें जो 1500 लोग उज्जवला योजना के हैं वह भी गारंटी कार्ड ले लेंगे। एक करोड़ चार लाख परिवारों का बिजली का बिल जीरो आएगा। हमने 100 यूनिट तक की बिजली फ्री की हुई है। यह महंगाई की मार जो हर चीज में लोगों को पड़ रही है, उससे हम कुछ राहत दिला सके इतनी हमारी कोशिश है। क्योंकि हर परिवार चाहता है कि उनके बच्चे अच्छे स्कूल में जाएं, अच्छे खाए-पिए। उसके लिए परिवार के पास बचत होना बेहद जरूरी है।

हमने अन्नपूर्णा योजना भी इसमें शामिल की है जिससे हर मां अपने होने वाले बच्चे को स्वस्थ भोजन ग्रहण कर एक स्वस्थ जीवन प्रदान करेंगे। राशन की किट  हर परिवार को प्रदान किया जाएगी। जिसमें चावल है, दाल है, मसाले हैं, चीनी है, नमक है, आटा है, ये पूरी किट है जो हर परिवार को हर महीने दी जाएगी।

यूपीए सरकार ने हर अधिकार आपको दिया

गहलोत ने कहा कि हमने किसानों के लिए भी 2000 यूनिट बिजली फ्री की। नरेगा में लोगों को 125 दिनों का रोजगार दिया जा रहा है। यूपीए सरकार ने नरेगा दिया, खाद्य संरक्षण का अधिकार दिया, शिक्षा का अधिकार दिया, सूचना का अधिकार दिया, हमने अब राज्य सरकार ने के पैसे से नरेगा में 25 दिन एक्स्ट्रा रोजगार देने का फैसला किया, जिसका भुगतान भी किया जा रहा है। इसी तरह हमने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना भी शुरू की ताकि शहरी गरीबों को भी रोजगार की गारंटी मिल सके। हमने सोशल सिक्योरिटी की घोषणा की। राजस्थान में कम से कम लोगों को 1000 रुपए तक की पेंशन मिलेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने लंपी पर केंद्र को लगाई फटकार

सीएम ने कहा कि घर-घर में इस चीज की चर्चा हो रही है। अभी लंपी वायरस जब अपने चरम पर था। जब तब कई पशुओं की मौत हो गई थी। हमने गायों की मौत पर 40 हजार रुपए का बीमा और साथ ही प्रति गाय पर40 हजार रुपए पशुपालकों को दिए ताकि दूसरा पशु लेने में उन्हें सहूलियत मिले। ऐसा पूरे हिंदुस्तान में पहली बार हमारे राजस्थान में हुआ।अब तो सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा कि लंपी वायरस में जिन पशुपालकों की गायों की मौत हुई केंद्र सरकार को उनकी मदद करनी चाहिए। ऐसा तो सुप्रीम कोर्ट ने भी कह दिया और यह चीज तो हमने काफी पहले कर दी।

जनसेवा करें आनंद मिलेगा

सीएम ने कहा कि हम अच्छे काम करते हैं, गरीबों की सेवा करते हैं, आम जनता की सेवा करते हैं, तो सुकून मिलता है। मैं मेरी जिंदगी में बचपन से ही लोगों की सेवा करता आया हूं, मुझे खुशी है कि सेवा में जो आनंद है वह आनंद किसी भी चीज में नहीं है। चाहे वो राजनीतिक माध्यम से, चाहे दानदाता के रूप में हो, कुछ भी करो लेकिन इंसान की सेवा होनी चाहिए जनसेवा होनी चाहिए एक सुकून मिलता है उससे।

मौसम अच्छा हो गया आपके यहां आने के लिए

सीएम ने कहा कि कल यहां बरसात हो गई। महंगाई कैंप्स शुरू होना था। कल बरसात का मौसम हो गया, गर्मी कम हो गई। आप इतनी बड़ी संख्या में यहां आ गए अभी गर्मी होती तो नहीं आ पाते। हमारी सरकार ने जो काम किए हैं 4 साल में, आप से अपील करता हूं कि आप इस कैंप्स को सफलता तक  पहुंचाएं। लोगों को उनके कैंप्स में भेजें। उन्हें जानकारी दें,  उन्हें योजनाओं से जोड़ें, उन्हें राहत दें, उनको महंगाई से राहत मिल सके, यही हमारा ध्येय है। हमने सरकारी कर्मचारियों के लिए भी OPS लागू किया। बहुत बड़ा फायदा उन्हें मिला है। 

चाहे नौकरी कोई भी हो, व्यवसाय कोई भी हो, काम कोई भी हो, सबका कार्य जन सरोकार से होना चाहिए किसी न किसी रूप में। मेरे भाषण को सिर्फ 15 मिनट हुए हैं और इस दौरान एक लाख और लोगों ने गारंटी कार्ड ले लिया यानी 12:30 तक 2 लाख 55 हजार लोगों को गारंटी कार्ड मिले। पूरे प्रदेश की रिपोर्ट मुझे प्रति मिनट मिल रही है।

2 महीने तक चलेंगे कैंप्स,हड़बड़ी ना करें

सीएम ने कहा कि ये कैंप्स पूरे 2 महीने तक चलेंगे। इसलिए आप लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, जल्दबाजी की भी जरूरत नहीं है, धक्का-मुक्की की भी जरूरत नहीं है, आप गर्मी में आराम से समय मिलते हुए जाकर कार्ड बनवाएं, अपना गारंटी कार्ड लें, आपको कोई असुविधा नहीं होगी, यह हमारी गारंटी है । आपके बगरू में काफी विकास हुआ है, काफी चीजें विकसित हुई हैं, मैं फिर से कहता हूं कि एमएलए मांगते मांगते थक जाएंगे, मैं देते देते नहीं थकूंगा। मेरा मन कहता है कि इतनी सेवा हमने की है आप दोबारा हमें मौका देंगे। क्योंकि सरकार बदलते ही स्कीम बंद हो जाती है। इस बार सरकार आप वापस रिपीट करो यह हम स्कीम लाए हैं अगली बार हम इसे और मजबूत करेंगे और नई स्कीम लेकर आएंगे।

बता दें कि इस कार्यक्रम में पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री महेश जोशी, मंत्री राजेंद्र यादव, विधायक गंगा देवी महापुरा, विधायक रफीक खान, विधायक अमीन कागजी, गोपाल मीणा, महेश शर्मा, हैरिटेज नगर निगम मेयर मुनेश गुर्जर विधायक सीताराम अग्रवाल मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *