Rajasthan Student Union Election Result : सीकर की शेखावाटी यूनिवर्सिटी में SFI का क्लीन स्वीप

Rajasthan Student Union Election Result : छात्र संघ चुनाव में सीकर की शेखावटी यूनिवर्सिटी में SFI ने फिर से अपना परचम लहरा दिया है। सीकर…

sikar2 | Sach Bedhadak

Rajasthan Student Union Election Result : छात्र संघ चुनाव में सीकर की शेखावटी यूनिवर्सिटी में SFI ने फिर से अपना परचम लहरा दिया है। सीकर को कॉमरेडों का गढ़ कहा जाता है और शेखावाटी विश्वविद्यालय सहित गर्ल्स कॉलेज साइंस कॉलेज, आर्ट्स कॉलेज में छात्र संगठन SFI ने जीत दर्ज करते हुए शानदार वापसी की है। जिससे पूरी यूनिवर्सिटी में उसका परचम लहरा रहा है।

लालगढ़ को एक बार फिर से मिली संजीवनी

एक वक्त था जब सीकर में सभी कॉलेजों का संचालन एक ही जगह श्री कल्याण कॉलेज के रूप में हुआ करता था उस समय अधिकतर छात्र संगठन चुनावों में छात्र संघ पर SFI का ही कब्जा रहता था। शेखावाटी यूनिवर्सिटी सहित तीन अन्य कॉलेजों पर SFI ने जीत दर्ज कर अपनी वापसी कर ली है। शेखावाटी विश्वविद्यालय से SFI के विजेंद्र ढाका अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं, वहीं कन्या महाविद्यालय में SFI की राजकुमारी जाखड़ विजयी हुई हैं औऱ साइंस कॉलेज में संदीप नेहरा ने जीत हासिल की है।

कॉमर्स कॉलेज में निर्दलीय ने मारी बाजी

दूसरी तरफ ABVP ने सिर्फ लॉ कॉलेज में जीत दर्ज करते हुए अपना खाता खोला है। वहीं कॉमर्स कॉलेज में रिकॉर्ड वोटों से जीत दर्ज करते हुए निर्दलीय प्रत्याशी सौरभ सिंह विजयी घोषित किए गए हैं। हालांकि मतगणना के बाद के कुछ घंटे बाद ही स्थिति साफ नजर आ रही थी। लेकिन परिणामों का इंतजार चलता रहा। रिजल्ट आने के बाद पूर्व में लगाए गए कयास सही साबित हुए। कॉमर्स कॉलेज में परिणाम सबसे बाद में घोषित किया गया। यहां लगभग अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का ही वर्चस्व रहा है। लेकिन इस बार निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में सौरभ सिंह ने ताल ठोक कर एबीवीपी का गणित बिगाड़ दिया था।

हालांकि अध्यक्ष के अलावा तीन अन्य पदाधिकारी एबीवीपी के ही विजयी घोषित हुए हैं। लेकिन अध्यक्ष का ताज एबीवीपी से निर्दलीय प्रत्याशी ने छीन कर कॉमर्स कॉलेज में अपना डंका बजा दिया है। हम आपको बता दें कि शेखावाटी विश्वविद्यालय में निर्दलीय और एसएफआई की टक्कर थी। SFI ने 25 मतों से जीत दर्ज की है वहीं कन्या महाविद्यालय साइंस कॉलेज तथा आर्ट्स कॉलेज में SFI का पूरा पैनल विजयी हुआ है। लॉ कॉलेज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पूरे पैनल ने जीत दर्ज की है। एकमात्र कॉमर्स कॉलेज ऐसा है जहां अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी विजयी घोषित हुए। वहीं अन्य तीन पदाधिकारी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जीते हैं।

जिले में कांग्रेस के आठ विधायक फिर भी NSUI का नहीं वजूद

सीकर की छात्र राजनीति अपने आप में विशिष्ट है यहां राजस्थान विश्वविद्यालय की तरह ही छात्र संघ चुनावों में समस्त राजनीतिक दलों की भागीदारी भी छात्रों के साथ कभी पर्दे के पीछे तो कभी खुलकर रहती है। बड़े ही मजे की बात तो यह है कि कांग्रेस के आठ विधायक कांग्रेस के होने के बावजूद NSUI का यहां कोई वजूद नहीं है। कई कॉलेजों में तो NSUI ने अपना पैनल ही नहीं उतारा था।

कांग्रेस की होने वाली बैठक मैं NSUI के कार्यकर्ता यह आरोप लगाते भी नजर आते हैं कि छात्र संघ चुनाव में विधायक उनकी कोई मदद नहीं करते हैं। ऐसे में छात्र संघ चुनाव के समय NSUI अपना धरातल खोजने लग जाती है भले ही जिले में कुछ जगह अपना वजूद रखते हुए NSUI ने अपने दम पर चुनाव जीता हो। लेकिन नेताओं का सहयोग नहीं मिलने से NSUI कार्यकर्ता ठगे से महसूस करते हैं।

आनंद सिंह कच्छावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *