बिजली कटौती : गांवो-शहरों में अब इतने घंटे गुल रहेगी बिजली, ये रहेगा समय

अजमेर। रबी की फसल के लिए विद्युत मांग में बढ़ोतरी और उपलब्धता में कमी को देखते हुए राजस्थान ऊर्जा विकास निगम ने बिजली कटौती का…

ezgif 5 307502925e | Sach Bedhadak

अजमेर। रबी की फसल के लिए विद्युत मांग में बढ़ोतरी और उपलब्धता में कमी को देखते हुए राजस्थान ऊर्जा विकास निगम ने बिजली कटौती का शेड्यूल तय किया है। जिसमें शहरों और गांवों में बिजली की कटौती का समय निर्धारित कर दिया गया है। अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक एन.एस. निर्वाण ने बताया कि डिस्कॉम क्षेत्र के 11 जिलों में सम्भाग मुख्यालय को छोड़कर सभी म्यूनिसिपल क्षेत्रों और औद्योगिक क्षेत्रों में कटौती की जाएगी।

गांवों-शहरों में एक-एक घंटे की होगी कटौती

निर्वाण ने बताया कि सभी नगर परिषद, नगर पालिका क्षेत्रों में यह कटौती की जाएगी। नगरपालिका कस्बों और गाँवो में 1 घंटे, जिला मुख्यालय (संभाग मुख्यालय को छोड़कर) में 1 घंटे कटौती की जाएगी। इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्रों में जहां बिजली का भार 125 केवीए से ज्यादा है, वहां 3 घंटे बिजली को 50 प्रतिशत तक कम किया जाएगा।

बिजली कटौती का यह रहेगा समय

प्रबंध निदेशक निर्वाण ने बताया कि 5 हजार से अधिक आबादी वाले नगरपालिका कस्बों और गाँवो में सुबह 6:30 से 7:30, शहरों में सुबह 7:30 से 8:30 बिजली कटौती की जाएगी। औद्योगिक क्षेत्रों में जिनका विद्युत भार 125 केवीए से ज्यादा है, वहां शाम 5:00 से 8:00 बजे तक बिजली की मांग को 50 प्रतिशत तक सीमित किया जाएगा। निर्वाण ने बताया कि इस दौरान आपातकालीन सेवाएं जैसे जलापूर्ति, अस्पताल, ऑक्सीजन प्लांट तथा मिलिट्री सेवा पावर कट से मुक्त रहेगी।
प्रबंध निदेशक निर्वाण ने उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि अभी रबी की फसल मौसम है इसलिए किसानों को बिजली की ज्यादा आवश्यकता है। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि बिजली की फिजूलखर्ची नहीं करें।

(रिपोर्ट- नवीन वैष्णव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *