COVID-19 : राजस्थान में एडवाइजरी जारी, इन नियमों का करना होगा पालन

चीन में कोरोना को लेकर जो हालात पैदा हुए हैं, वैसे हालात भारत में ना पैदा हो इसके लिए सरकार अलर्ट मोड पर है। केंद्र…

ezgif 5 4477efc471 | Sach Bedhadak

चीन में कोरोना को लेकर जो हालात पैदा हुए हैं, वैसे हालात भारत में ना पैदा हो इसके लिए सरकार अलर्ट मोड पर है। केंद्र सरकार की समीक्षा बैठक के बाद राज्य सरकार ने कोरोना को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है। चिकित्सा विभाग ने जनहित में फैसला लेते हुए कोरोना प्रोटोकॉल को लागू कर दिया है। जिसमें स्क्रीनिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग को अनिवार्य कर दिया गया है।

स्क्रीनिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग हुई अनिवार्य

विभाग की दी जानकारी के मुताबिक इस समय चीन, अमेरिका, ब्राजील, जापान, कोरिया में कोविड-19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं। जिसको लेकर राजस्थान सरकार ने एडवाइजरी जारी कर दी है। पहले की तरह ही स्क्रीनिंग फिर से लागू कर दी गई है। जिसमें सर्विलांस के जरिए घर-घर सर्वे का रोगियों को पहचाना जाएगा और आगे की जांच की जाएगी। ओपीडी में आने वाले मरीजों का सैंपल लेकर कोरोना की जांच कराई जाएगी और संक्रमित लोगों को आइसोलेट कर उनका इलाज किया जाएगा।

जीनोम सीक्वेंसिंग को अनिवार्य करते हुए चिकित्सा विभाग का कहना है कि प्रदेश के सभी मेडिकल क़ॉलेज और प्राइवेट संस्थानों में संपर्क स्थापित कर कोरोना मरीजों के सैंपल लेने का इंतजाम करें और उनके इलाज की व्यवस्था करें। इसके अलावा भीड़भाड़ वाले इलाकों और सार्वजनिक जगहों जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, सब्जी मंडी, स्कूल-कॉलेज के अलावा कई जगहों पर रेंडम सैंपल भी करवाई जाएगी। जिससे संदिग्ध मरीजों को अलग कर उनका इलाज करवाया जाएगा।

रैंडम सैंपलिंग के भी निर्देश

इसके अलावा ओपीडी में आने वाले मरीजों की पहचान की जाएगी और उनका इलाज किया जाएगा। चिकित्सा विभाग ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि केंद्र और राज्य सरकार की पूर्व में जारी की गई एडवाइजरी के सभी नियम फिर से लागू किए जाएंगे। जिसमें रेंडम सैंपलिंग, स्क्रीनिंग टेस्ट से लेकर डिस्चार्ज तक की व्यवस्था शामिल है। इसके अलावा हर जिले में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-समय पर समीक्षा बैठक की जाएगी। जिसमें पुलिस, पंचायती राज महिला और बाल विकास विभाग, नगर निगम के अधिकारी शामिल रहेंगे।

साथ ही चिकित्सा विभाग ने रिस्पांस टीम को एक्टिव रहने के निर्देश दिए हैं। सभी सरकारी अस्पतालों में लॉजिस्टिक और दवाइयों की उपलब्धता को सुनिश्चित करवाने के भी निर्देश दिए हैं। इसके अलावा विभाग ने यह भी कहा है कि लोगों में जन जागरूकता बनी रहे इसके लिए घर-घर जाकर सर्वे कर इसका प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण को लेकर CM योगी की उच्चस्तरीय बैठक खत्म, इन नियमों का पालन करने का दिया आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *