Fasting Tips: सावन में व्रत रखने के दौरान याद रखें 6 बातें, बनी रहेगी एनर्जी, नहीं होगी थकान

Sawan 2023 Healthy Tips: अगर आप सावन में व्रत रखते हैं तो नीचे बताई गई इन 6 बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इससे आपके शरीर में फुर्ती बनी रहेगी और कमजोरी भी नहीं आएगी।

sawan somwar 2023 | Sach Bedhadak

Fasting Tips:सावन का महीना आज से यानी मंगलवार से शुरू हो चुका है। इस बार सावन 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा। करीब दो महीने तक शिव भक्त मौज काटेंगे। इस महीने में लोग शिव भक्त की भक्ति में लीन होने के साथ-साथ सोमवार का व्रत भी रखते हैं। इस बार सावन का महीना करीब 60 दिन यानी करीब दो महीने तक चलेगा। इस दौरान लोग व्रत रखेंगे और और अधिक दिनों तक व्रत रखने से लोगों को कमजोरी महसूस हो सकती है। ऐसे में लोगों को खाने में कुछ ऐसी चीजें एड करनी चाहिए ताकि कमजोरी ना आए और एनर्जी के साथ-साथ बॉडी को हाइड्रेट भी रखे। तो आइए जानते हैं सावन में सोमवार का व्रत रखने के दौरान किन-किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:-Sawan 2023: आज से 2 महीने हो जाइए ‘शिव भक्ति’ में लीन, 19 साल बाद 8 सोमवार का

ज्यादा से ज्यादा पिंए लिक्विड पदार्थ

व्रत के दौरान खुद हो हाइड्रेट रखने के लिए लिक्विड पदार्थ का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। जैसे नींबू पानी, लस्सी या फिर नारियल पानी से दिन की शुरूआत करनी चाहिए। अक्सर शरीर में पानी की कमी होने से कमजोरी आ जाती है। ऐसे में फास्ट रखने वाले व्यक्ति अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिनभर खूब पानी पिएं। इससे हेल्दी महसूस करेंगे।

ज्यादा से ज्यादा फलों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन

व्रत में तरोताजा रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पोष्टिक जीचों यानी फलों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। आप अपनी डाइट में सेब, केला, चीकू, अंगूर, नाशपति आदि फलों को शामिल करें। ड्राई फ्रूट्स भी हेल्दी फेट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। व्रत में ड्राई फ्रूट्स के सेवन से पेट भरा रहेगा और कमजोरी महसूस नहीं होगी।

दोपहर में करें दही का सेवन

दिन के समय पेट को भरा-भरा रखने के लिए दोपहर को दही का सेवन करें7 दही प्रो-बॉयोटिक फूड है या इसके साथ एक कटोरी फल भी खा सकते हैं। जो शरीर की पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता है। साथ ही शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।

व्रत में हैवी खाने का सेवन ना करें

व्रत खोलने के बाद भूलकर ही भी हैवी खाना नहीं खाना चाहिए। इतना नहीं तला हुआ खाना खाने से भी पहरेज रखना चाहिए। वरना दिनभर सुस्ती छाई रहेगी। सावन के महीने में तले हुए खाद्य पदार्थ, प्रोसेस्ड स्नैक्स और अधिक चीनी या नमक वाले खाने के आइटम से बचे।

नींद पूरी लें

व्रत के दौरान हेल्दी और फिट रहने के लिए नींद पूरी लें। नींद पूरी न होने के कारण कमजोरी, थकान, चक्कर या सिरदर्द जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इन सभी बीमारियों से बचने के लिए 6-7 घंटे की गहरी नींद लेनी चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:-Sawan 2023: सावन में इन 4 राशियों वालों पर बरसेगी भोलेनाथ की कृपा, 60 दिन मौज काटेंगे

कई बार खाएं पर थोड़ा थोड़ा खाएं

व्रत के दौरान कई बार खाएं पर थोड़ा थोड़ा करके खाएं। क्योंकि जब पूरे दिन भूखे रहते हैं और शाम को एक साथ ज्यादा भोजन का सेवन करते हैं तो गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। व्रत के दिन थोड़ा थोड़ा करके खाते रहने चाहिए। इससे भूख भी नहीं लगेगी और शरीर में चुस्ती भी बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *