Amavasya 2023: अधिकमास की अमावस्या को करें ये 5 टोटके, पैसों की होगी बारिश, खुशियां देंगी दस्तक, टल जाएगा बुरा वक्त

Amavasya 2023: 16 अगस्त को अधिकमास की अमावस्या को करें ये 5 टोने-टोटके। रातोंरात बदल जाएगी आपकी जिंदगी। धन की होगी बरसात, घर में आएगी सुख शांति और बनेंगे बिगड़े काम।

Amavasya 2023 | Sach Bedhadak

Amavasya 2023: अधिकमास की अमावस्या 3 साल में एक बार आती है और इस बार यह 16 अगस्त यानी बुधवार को पड़ रही है। अमावस्या के दिन दानपुन करने के बड़े फायदे होते हैं। कई बिगड़े काम यूं ही एक झटके में बन जाते हैं। अमावस्या के दिन पूजा-पाठ का भी बड़ा महत्व है। मान्यता है कि अमावस्या के दिन कुछ दुर्लभ उपाय करने से आपके जीवन में बड़े बदलाव आ सकते हैं और आपका बुरा समय टल सकता है। आप पर आई कई आपत्तियां दूर हो जाती हैं और जीवन में खुशहाली का आगमन होता है। आइए जानते हैं अमावस्या के दिन कौन से खास उपाय करने से टल जाते हैं संकट।

ईशान कोण में जलाए घी का दीपक, लक्ष्मी का होगा आगमन

अधिकमास की अमावस्या के दिन ईशान कोण में घी का दीपक जलाना चाहिए। लेकिन दीपक को सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक जलाकर रखें। ईशान कोण को देव स्थान माना जाता है। कहते हैं इस स्थान को रोशन करने से मां लक्ष्मी और अन्य देवता खुश होते हैं और वारे न्यारे हो जाते हैं। इस दीपक में दो लोंग और थोड़ी सी केसर भी डाल दें।

यह खबर भी पढ़ें:-सावन के दूसरे सोमवार को बने कई अनूठे संयोग, ऐसा करने से सभी कष्टों से मिलेगी मुक्ति

गो माता की करें सेवा

अधिकमास की अमावस्या को गाय माता की सेवा करें इससे परम पुण्य प्राप्त होता है। गाय को आटे की लोई में गुड़ डालकर खिलाएं और साथ ही हरा चारा भी डाले। गाय की सेवा करना मां की सेवा करने के बराबर मानी जाती है। अमावस्या के दिन किसी भी पशु को अनजाने में भी परेशान ना करें।

पितरों को खुश करें

अमावस्या के दिन पितरों के नाम से भी दान करें वो प्रसन्न होते हैं और आपको आशीर्वाद देते हैं। मान्यता है कि अमावस्या तिथि पर हमारे पूर्वज हमारे आस-पास वायु के रूप में मौजूद रहते हैं और हमें देखकर प्रसन्न होते हैं। इस दिन उनकी पसंदीदा मिठाई, फल और वस्त्र किसी जरूरतमंद को दान करना चाहिए। इसके अलावा सूर्य छिपने से पहले दक्षिण दिशा में काले तिल डालकर सरसों के तेल का दीपक भी जलाना चाहिए। इससे पूर्वजों का मार्ग रोशन होता है।

पीपल की पूजा करें

मान्यता है कि पीपल के पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। अमावस्या के दिन सुबह स्नान करके पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं। शाम के वक्त पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाकर परिक्रमा करें।

यह खबर भी पढ़ें:-कोतवालेश्वर महादेव: इस मंदिर में माथा टेक इंस्पेक्टर संभालते हैं कुर्सी, कोर्ट-कचहरी से दिलाते हैं मुक्ति

घर में नमक के पानी से पोंछा लगाएं

अमावस्या के दिन घर में नमक के पानी से पोंछा लगाना चाहिए। इससे नकारात्मकता दूर होती है और घर में खुशहाली का आगमन होता है। पोंछा लगाने के बाद इस पानी को घर के बाहर फेंक दें। इससे आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी।

पैसों की तंगी दूर करने के लिए करें इस मंत्र का जप

अगर आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तो अमावस्या के दिन तुलसी की माला से 108 बार गायत्री मंत्र का जप करें। इससे आपके घर में धन संबंधी समस्या दूर हो जाएगी ओर आपके बिगड़े कार्य बनने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *