Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश का दौर थमा, जानिए अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Update: बंगाल की खाड़ी में बने दबाव क्षेत्र की कमी की वजह से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आई है. पश्चिमी राजस्थान…

WhatsApp Image 2024 09 16 at 7.24.19 AM | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update: बंगाल की खाड़ी में बने दबाव क्षेत्र की कमी की वजह से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आई है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग का मौसम शुष्क पड़ गया है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर थमने से गर्मी के साथ उमस बढ़ी गई है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश राजसमंद के कुंवारिया में 7 एमएम दर्ज की गई हैं. राज्य में सर्वाधिक तापमान श्रीगंगानगर में 36.6 डिग्री और सबसे कम धौलपुर में 25.7 दर्ज किया गया.

चार पांच दिन मौसम शुष्क रहेगा

मौसम केंद्रीय जयपुर के अनुसार, आगामी चार पांच दिनों में राजस्थान के अधिकांश जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. 17 सितम्बर तक पूर्वी राजस्थान में केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार आज मौसम पूरी तरह शुष्क रहने की संभावना है. IMD ने 17 सितम्बर को बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, धौलपुर, झालावाड़, करौली, प्रतापगढ़ और सवाईमाधोपुर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा 18 सितम्बर को अलवर, बांसवाड़ा बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़ और सवाईमाधोपुर में येलो अलर्ट रहेगा.

सामान्य से 61 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हुई

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, इस मानसून सीजन में राजस्थान की बारिश ने पिछले 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस बार राजस्थान में अब तक 664 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है जो कि सामान्य से 61 प्रतिशत ज्यादा है. इससे पहले साल 1975 में मानसून सीजन में 665 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी. मौसम विभाग जयपुर केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शमां ने बताया कि इस साल करीब 49 साल का बारिश का रिकॉर्ड टूटा है और बारिश का सीजन अभी भी जारी है. सामान्य से 61 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है और ये आंकड़ा और भी बढ़ने की संभावना है.