Weather Update: राजस्थान में अचानक बदला मौसम, कई क्षेत्रों में बारिश के साथ हुए मेघगर्जन, IMD में जारी किया अलर्ट

Weather Update: राजस्थान में इस बार मानसून खूब मेहरबान रहा है. मानसूनी बारिश के कारण सालों बाद कई नदी-नाले उफान पर आ गए. बारिश के…

images 21 | Sach Bedhadak

Weather Update: राजस्थान में इस बार मानसून खूब मेहरबान रहा है. मानसूनी बारिश के कारण सालों बाद कई नदी-नाले उफान पर आ गए. बारिश के चलते कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए. अब मानसून की विदाई के बाद फिर से मौसम लुका-छिपी का खेल खेलने लगा है. सोमवार को दोपहर बाद कई जिलों में अचानक मौसम बदला और तेज बारिश हुई. कुछ इलाकों में किसानों की कटी हुई फसलें बारिश के कारण खराब हो गई. हल्की बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. 

जयपुर समेत कई जिलों में बारिश

अचानक मौसम बदलने से जयपुर, भरतपुर, जोधपुर, जालोर और बाड़मेर में बारिश दर्ज की गई. वहीं, भरतपुर में तेज हवा ने जसवंत मेला प्रदर्शनी में जमकर तबाही मचाई. मेले में एक बड़ा झूला दूसरे झूले के ऊपर गिर गया. करीब 40 दुकानों का टेंट और सामान उड़ गया. तेज हवा से जसवंत मेला प्रदर्शनी में काफी नुकसान हुआ है. इसके अलावा आज की बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है.

इस बार कड़ाके की सर्दी पड़ेगी

मौसम विभाग के अनुसार इस बार सर्दियों भी परेशान करने वाली है. विभाग के अनुसार राजस्थान में दिसंबर के मध्य से जनवरी तक कड़ाके की सर्दी रहने वाली है. इस बार पिछले कई सालों के मुकाबले अधिक ठंड रहेगी. वहीं सर्दी कई सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है. इसका असर अभी से दिखाना शुरू हो चुका है. इस बार अक्टूबर के मध्य में ही राजस्थान का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे पहुंच गया है.