सरिस्का के बाद रणथम्भौर में टाइगर सफारी होगी महंगी, 15 जून से बढ़ोतरी संभव

सरिस्का टाइगर रिजर्व के बाद सवाई माधोपुर जिले के रणथम्भौर पार्क में सफारी करना होगा महंगा। 15 जून से लागू हो सकती नई दरें।

टा | Sach Bedhadak

जयपुर। सरिस्का टाइगर रिजर्व के बाद अब सवाई माधोपुर जिले में रणथम्भौर पार्क में सफारी करना भी महंगा हो सकता है। इससे पहले 15 जून को सरिस्का टाइगर रिजर्व के प्रवेश शुल्क में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान किया जा चुका है। यहां भारतीय पर्यटक को 67 रुपए प्रवेश शुल्क और 78 रुपए को सरचार्ज सहित कुल 145 रुपए देने होंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने लौटाई सरकारी गाड़ी, दफ्तर जाना किया बंद, सामने आई ये बड़ी वजह

2016 से हर साल हो सफारी शुल्क में बढ़ोतरी

रणथम्भौर नेशनल पार्क में सफारी की नई दरें 15 जून से लागू हो सकती है। अब देसी-विदेशी पर्यटकों की जेब पर पहले से ज्यादा भार पड़ेगा। वन विभाग साल 2016 से हर साल प्रवेश शुल्क में वृद्धि करता आ रहा है। साल 2016 से हर बार वन विभाग एक अप्रैल से रणथम्भौर में सफारी की दरों में बढ़ोतरी करता आ रहा है, लेकिन इस बार आचार संहिता के चलते अभी तक लागू नहीं हो पाया था। अब लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बार आचार संहिता हट गई थी तो अब दरों में बढ़ोतरी किया जाएगा।

प्रवेश शुल्क और ईको डवलपमेंट सरचार्ज में होगी बढ़ोतरी

रणथम्भौर में वन विभाग की और से उच्च अधिकारियों के निर्देश पर प्रवेश शुल्क और ईको डवलपमेंट सरचार्ज दोनों में 10-10 प्रतिशत का इजाफा किया जा रहा है। दरअसल, वन विभाग की और से यहां वाहन शुल्क और गाइड शुल्क में वृद्धि करने की तैयारी की जा रही हैं। इन दोनों शुल्क में विभाग की मंशा दस प्रतिशत की वृद्धि करने की है। विभाग इसे भी 15 जून से पूर्व ही निर्धारित करना चाहता है। हालांकि अभी तक इस संबंध में उच्च अधिकारियों की ओर से अनुमति जारी नहीं की गई है।

यह खबर भी पढ़ें:-Tina Dabi का जबरा फैन है ये पाक विस्थापित, IAS पर खिताब लिख कहा-‘थैंक्स मैडम!’