Politics News: प्रदेश में होंगे तीन निगम समाप्त, जयपुर, जोधपुर और कोटा में होंगे 1-1 नगर निगम: UDH मंत्री झाबर सिंह खर्रा

Politics News: प्रदेश में पिछली गहलोत सरकार के समय बनाए गए जयपुर, जोधपुर और कोटा में 2-2 नगर निगम को किया जाएगा फिर से 1-1…

शपथ ग्रहण समारोह 14 | Sach Bedhadak

Politics News: प्रदेश में पिछली गहलोत सरकार के समय बनाए गए जयपुर, जोधपुर और कोटा में 2-2 नगर निगम को किया जाएगा फिर से 1-1 निगम. प्रदेश की भाजपा सरकार पिछली सरकार में लाए गए फैसलों को एक-एक करके बदल रही है और इस बार UDH मंत्री झाबर सिंह खर्रा 2-2 नगर निगम वाले जिलों में फिर से 1-1 नगर निगम करने की बात कही है. हालांकि, इससे पहले प्रदेश के सभी नगरीय निकायों का सीमा विस्तार होगा और सीमा विस्तार के बाद वार्डों का पुनर्गठन किया जाएगा.

हाल ही बनाए है 2 नए निगम

राजस्थान की भाजपा सरकार ने हाल ही में दो नए नगर निगम की अधिसूचना जारी की थी. इसके बाद राजस्थान में 12 नगर निगम हो गए, लेकिन अब UDH मंत्री के बयान के बाद राजस्थान में तीन नगर निगम कम हो जाएंगे. राजस्थान में दो नए नगर निगम में पाली और भीलवाड़ा की अधिसूचना जारी की थी जिनमें भीलवाड़ा नगर परिषद और पाली नगर परिषद को क्रमोन्नत कर नगर निगम बनाया जाएगा.

नगर निगम में सभी वार्डों का होगा पुनर्गठन

यूडीएच मंत्री ने पहले भी वार्डों में जनसंख्या और मतदाताओं की संख्या में करीब 300% तक का अंतर होने की बात कहते हुए उदाहरण दिया था कि किसी वार्ड में तो मतदाताओं की संख्या 1000 है तो कहीं 4000 मतदाता हैं. जबकि किसी वार्ड में मतदाताओं की संख्या में 10% से ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए. ऐसे में जब सभी नगरीय निकायों में पुनर्सीमांकन और वार्डों का पुनर्गठन होगा तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा.

वन स्टेट वन इलेक्शन

यूडीएच मंत्री झाबर सिंह ने राजस्थान में वन स्टेट वन इलेक्शन और एक शहर एक निकाय की व्यवस्था लागू करने की बात कही. मंत्री ने कहा कि सभी वार्डों का सीमा विस्तार कर पुनर्गठन होगा और वार्डों के पुनर्गठन के साथ ही एक शहर एक निकाय की व्यवस्था की जाएगी.फिर 2025 में पूरे राज्य में एक साथ चुनाव कराए जाएंगे.