गणेश चतुर्थी पर इस बार दों खास संयोगों का महासंगम, सभी काम सिद्ध करेंगे श्रीगणेश, दोपहर में है पूजन का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त..

Ganesh Chaturthi 2024 : हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य के रूप में पूजा जाता है. इस वर्ष गणेश चतुर्थी का पर्व 7…

Untitled design 20240907 110637 0000 | Sach Bedhadak

Ganesh Chaturthi 2024 : हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य के रूप में पूजा जाता है. इस वर्ष गणेश चतुर्थी का पर्व 7 सितंबर को कई शुभ संयोगों के साथ मनाया जा रहा है, जो इसे और भी खास बना रहे हैं. हर साल भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मनाए जाने वाला यह पर्व, हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. हिंडौन सिटी के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित धीरज शर्मा ने बताया कि इस बार गणेश चतुर्थी का दिन बेहद शुभ है और यह सभी कार्यों को सफल बनाने वाला सिद्ध होगा.

पंडित धीरज शर्मा के अनुसार, इस बार गणेश चतुर्थी पर रात्रि 11:16 बजे तक ब्रह्म योग बना रहेगा, वहीं दिन में 12:34 बजे तक रवि योग रहेगा. इसके बाद, सर्वार्थ सिद्धि योग का आरंभ होगा, जो सभी बुरे योगों का नाश करने और कार्यों में सफलता दिलाने वाला माना जाता है.इन तीन प्रमुख योगों के साथ इस वर्ष का गणेश चतुर्थी पर्व विशेष रूप से फलदायी रहेगा.

पूजन का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त :

ज्योतिषाचार्य शर्मा के अनुसार, गणेश पूजन का सर्वश्रेष्ठ समय वृषभ लग्न के अनुसार दोपहर 11:11 बजे से लेकर 1:40 बजे तक रहेगा. उन्होंने बताया कि गणेश जी का जन्म दोपहर में हुआ था, इसलिए इस समय विधिपूर्वक पूजन करना अत्यधिक शुभ माना जाता है. इस समय में किए गए पूजन से भगवान गणेश की विशेष कृपा प्राप्त होगी.

लाल रंग का महत्व :

इस गणेश चतुर्थी पर गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए लाल रंग की वस्तुओं का उपयोग अधिक से अधिक करने का सुझाव दिया गया है. साथ ही, अगर घर के प्रवेश द्वार पर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित है, तो उन्हें सिंदूर चढ़ाना चाहिए, क्योंकि सिंदूर और दूब गणेश जी के प्रिय होते हैं.