20 जून से पहले मानसून की एंट्री!, राजस्थान के इन पांच जिलों में बरसात

भीषण गर्मी से तपते प्रदेश के लिए फिलहाल राहत की सास ली है। उदयपुर और भीलवाड़ा में तेज बारिश हुई। इसके अलावा 5 अन्य जिलों में भी हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई।

Rajasthan weather 8 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। भीषण गर्मी से तपते प्रदेश के लिए मंगलवार का दिन राहत भरा रहा। उदयपुर और भीलवाड़ा में तेज बारिश हुई। इसके अलावा 5 अन्य जिलों में भी हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। इन जिलों में मंगलवार दोपहर बाद बारिश हुई। उदयपुर में ओले गिरे, जिसके बाद यहां का मौसम सुहावना हो गया। इधर, मौसम केंद्र दिल्ली की ओर से जारी फोरकास्ट के अनुसार, अगले 48 घंटों के दौरान मानसून तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में प्रवेश कर सकता है। इस सप्ताह के अंत तक मध्यप्रदेश पहुंच सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-आतंकी हमले में मारे गए 4 लोगों के परिजनों को भजनलाल सरकार देगी 50-50 लाख का मुआवजा और नौकरी

मानसून राजस्थान में 20 जून से पहले प्रवेश करने की संभावना है। दूसरी ओर जयपुर समेत कई हिस्सों में मंगलवार को सुबह से बादल छाए रहे। हालांकि दोपहर में धूप में तल्खी भी देखने को मिली। बादल छाए रहने से कुछ इलाकों में ठंडी हवा का भी अहसास हुआ। प्रदेश में मंगलवार को सर्वाधिक तापमान की बात की करें तो चूरू में 45.6 डिग्री रहा, जबकि सबसे कम तापमान माउंट आबू में 32.4 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां दिन का तापमान 43.3 दर्जकिया गया।

अच्छी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने उदयपुर, भरतपुर, जयपुर, कोटा और अजमेर संभाग के जिलों में 16 जून तक प्री-मानसून की बरसात होने की संभावना है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मानसून गुजरात के दक्षिणी हिस्सेवापी, वलसाड तक आ चुका है। इसके साथ ही राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-30 जून तक करा लें E-KYC, वरना बंद हो जाएगा NFSA लाभार्थियों का राशन!

मौसम केंद्र नई दिल्ली से जारी फोरकास्ट के अनुसार मानसून सप्ताह के अंत तक मध्यप्रदेश पहुंच सकता है। मानसून राजस्थान में 20 जून से पहले प्रवेश करने की संभावना है। प्री-मानसून का सही समय पर शुरू होना अच्छे मानसून के आने का संकेत है। इससे मेवाड़, वागड़, हाड़ौती और ढूंढ़ाड़ में कहीं-कहीं हल्की बरसात तथा कहीं तेज बरसात हो सकती है। कहीं गर्जना के साथ खंड वर्षा दो-तीन दिनों में होगी।