Weather Update: जानिए कब तक जारी रहेगा भारी बारिश का दौर, IMD ने आज इन जिलों में जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी. शनिवार को अजमेर, दौसा, बांसवाड़ा व राजसमन्द जिलों में कहीं कहीं अतिभारी और जयपुर, टोंक,…

WhatsApp Image 2024 09 08 at 6.59.19 AM | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी. शनिवार को अजमेर, दौसा, बांसवाड़ा व राजसमन्द जिलों में कहीं कहीं अतिभारी और जयपुर, टोंक, दौसा, अजमेर, सवाईमाधोपुर, करौली, नागौर, प्रतापगढ़ में रुक-रुक कर तेज बरसात का दौर देर रात तक चलता रहा. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, बीते 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के लोहारिया में 169 एमएम व पश्चिमी राजस्थान के रायपुर पाली में 102  एमएम बारिश दर्ज की गई है.

56 फीसदी बारिश हो चुकी

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में इस मानसून सीजन में बारिश सामान्य से 56 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. प्रदेश में 1 जून से सात सितंबर तक औसत बरसात करीब 400 एमएम होती है जबकि इस बार कुल 615 एमएम बरसात हो चुकी है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 9-10 सितंबर से राजस्थान में बारिश की गतिविधियां में कमी आयेगी.

IMD ने आज इन जिलों में जारी किया अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने आज दौसा और सवाईमाधोपुर सहित जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट के अनुसार कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज वर्षा होने तथा कहीं-कहीं भारी वर्षा की प्रबल संभावना है. इसके अलावा भरतपुर, धौलपुर, टोंक, अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर, बूंदी, करौली, पाली, बारां, कोटा, अजमेर जिलों में IMD ने येलो अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट के अनुसार इन जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कही हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.