जोधपुर वन विभाग ने कीबड़ी कार्रवाई,बड़ी मात्रा में अवैध हाथी दांत एवं अन्य वन्य जीव से बनी सामग्री की बरामद,तस्कर को किया गिरफ्तार

वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत प्रतिबंधित सामग्री बेचने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है Jodhpur Forest Department जोधपुर वन विभाग ने शुक्रवार को एक बड़ी…

WhatsApp Image 2024 09 07 at 01.18.12 | Sach Bedhadak

वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत प्रतिबंधित सामग्री बेचने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है

Jodhpur Forest Department जोधपुर वन विभाग ने शुक्रवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए वन विभाग की टीम में लंबे समय बाद जोधपुर वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत प्रतिबंधित वस्तुएं बेचते हुए दो लोगों को हिरासत में लिया हैं ।वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत प्रतिबंधित सामग्री बेचने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है । वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के नेतृत्व में संयुक्त टीम ने घंटाघर और पावटा क्षेत्र में छापेमारी कर पैंथर की खाल, हाथी दांत, सांभर के सींग जैसी कई कीमती वस्तुएं बरामद की हैं. इनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ रुपये की बताई जा रही है. जिसमें बड़ी मात्रा में अवैध हाथी दांत से बनी हुई सामग्री और अन्य प्रकार के वन्य जीव से बनी ट्राफियां और सींग बरामद किए गए ।

इस तरह अपराधियों के ठिकानों पर मारे छापे
वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारी माधविनन के नेतृत्व में वन्य जीव मंडल जोधपुर एवं पुलिस विभाग जोधपुर की संयुक्त टीम द्वारा अवैध प्रतिबंधित सामग्री रखरखाव एवं व्यापार में संलिप्त वन्य जीव अपराधियों के ठिकानों पर छापे मारे गए। जिसमें बड़ी मात्रा में अवैध हाथी दांत से बनी हुई सामग्री एवं अन्य प्रकार के वन्य जीव से बनी ट्राफियां एवं सींग बरामद किए गए ।

जोधपुर वन विभाग को मिली बड़ी कामयाबी
इस संबंध में प्रथम दृष्टया दो अपराधियों को पूछताछ के लिए निरुद्ध किया गया है एवं उनके सभी प्रकार के संभावित संपर्क सूत्रों के बारे में पूछताछ की जा रही है इस संबंध में वन्य जीव मंडल जोधपुर के क्षेत्रीय वन अधिकारी भगवानराम एवं वन मंडल जोधपुर के क्षेत्रीय वन अधिकारी अनुराग सारस्वत, सहायक वन संरक्षक मदन बोड़ा द्वारा की गई संयुक्त कार्यवाही के संबंध में विभागीय एफआईआर संख्या 185/57 और 185/58 दर्ज की गई एवं वन्य जीव सुरक्षा अधिनियम 1972 की धारा 9 एवं 51 के तहत अपराध प्रकरण पंजीकृत किया गया है यह कार्रवाई संभागीय मुख्य वन संरक्षक आर.के.जैन, उप वन संरक्षक मोहित गुप्ता, उप वन संरक्षक वन्य जीव सरिता चौधरी के मार्गदर्शन में की गई ।

लेपर्ड का सिर और हाथी दांत से बने सामान मिले

आरोपियों के पास से लेपर्ड का सिर, सांभर की खाल, हाथी दांत से जुड़े विभिन्न साजो-सामान की सामग्री बरामद की गई। इसके अलावा आरोपियों से हाथी दांत के कंगन, गहने रखने का बॉक्स, पेन स्टैंड, पिकदान, मांग भरने की डिब्बी आदि बरामद किए गए हैं।

इस हेल्पलाइन नंबर करसकते सुचना प्रदान
जोधपुर शहर में इस प्रकार के वन्यजीवों के अपराध में संलिप्त सभी वन्य जीव अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई जारी रखी जाएगी इसके साथ ही समस्त जोधपुरवासियों से अपील की जाती है कि वन्य जीवों से संबंधित इस प्रकार के सभी अपराधों के बारे में वन्य जीव सुरक्षा जोधपुर हेल्पलाइन नंबर 0291-2616422 पर सूचना प्रदान कर सहयोग ।