Bisalpur Dam: ओवरफ्लो होने से 26 साल में पहली बार सितंबर महीने में खोले गए बीसलपुर बांध के गेट

Bisalpur Dam : राजस्थान में लगातार बारिश से चारों तरफ कोहराम मचा हुआ है तो वहीं दूसरी ओर राजस्थान के सबसे बड़े बांध बीसलपुर बांध…

66d6f6d45a6c0 file | Sach Bedhadak

Bisalpur Dam : राजस्थान में लगातार बारिश से चारों तरफ कोहराम मचा हुआ है तो वहीं दूसरी ओर राजस्थान के सबसे बड़े बांध बीसलपुर बांध के ओवरफ्लो होने से शुक्रवार को सितंबर महीने में पहली बार गेट खोले गए, इससे पहले बांध के हमेशा गेट अगस्त महीने में खोले जाते हैं.

जल भराव क्षमता पूर्ण होने से खोले बांध के गेट

बीसलपुर बांध शुक्रवार सुबह अपनी पूर्ण भराव क्षमता आरएल 315.50 मीटर का आंकड़ा छू लिया इस दौरान डैम की अपस्ट्रीम (जल विस्तार) में अथाह जल राशि का समुद्र हिलोरे मार रहा था जिसके चलते बांध के दो गेट खोले गए.

मंत्री सुरेश सिंह रावत ने खोले बांध के गेट

बीसलपुर बांध ओवरफ्लो होने से शुक्रवार को जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी की मंत्री रावत ने बांध के गेट नंबर 9 और 10 को खोला. गेट खोलने से पहले आसपास के क्षेत्र में लोगों को बचाव के लिए अपील की.

पहले अगस्त के महीने में खोले जाते थे बांध के गेट

इससे पहले 6 बार बीसलपुर बांध अगस्त महीने में ही ओवरफ्लो हुआ है. बांध से पानी की निकासी के बाद बनास नदी में डाउन स्टीम में टोंक प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है. टोंक जिले में बनास नदी की ओर जाने वाले 10 मुख्य रास्तों पर आवागमन रोक दिया गया है. और आस-पास के इलाकों में लोगों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. 

दो सहायक नदियों से भरा बीसलपुर बांध

इस मानसून सत्र में बीसलपुर बांध को भरने में उसकी सहायक नदियों खारी और डाई नदियों ने भारी सहयोग किया और ऐसा पहली बार हुआ जब त्रिवेणी बनास नदी की जगह खारी ओर डाई नदियों से ज्यादा पानी की आवक हुई. जिसके बाद बांध ओवरफ्लो होने के बाद बांध के सितम्बर महीने में गेट खोले गए हैं.