Delhi Politics News: दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होगी आतिशी, विधायक दल की बैठक में हुआ प्रस्ताव पारित

Delhi Politics News: दो दिन पूर्व दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने मंच से अपना इस्तीफा देने की बात कही थी और कहा था कि 2 दिन…

images 16 1 | Sach Bedhadak

Delhi Politics News: दो दिन पूर्व दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने मंच से अपना इस्तीफा देने की बात कही थी और कहा था कि 2 दिन बाद दिल्ली को नया मुख्यमंत्री मिलेगा. और अब विधायक दल की बैठक में अरविंद केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्ताव दिया है. जिसके बाद अब आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी. दिल्ली सरकार में इस वक्त वे सबसे ज्यादा विभागों की मंत्री हैं.

दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होगी “आतिशी

विधायक दल की बैठक में आतिशी के नाम के बाद अब अरविंद केजरीवाल कुछ देर में अपने पद से इस्तीफा देंगे और फिर कुछ समय बाद ही आतिशी का शपथ ग्रहण होगा. जिसके बाद वह दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बन जाएगी, दरअसल इससे पहले शीला दीक्षित और सुषमा स्वराज दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. शीला दीक्षित 1998 से 2013 तक दिल्ली के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली थी. वो 15 साल प्रदेश की मुख्यमंत्री रहीं. वहीं सुषमा स्वराज भी दिल्ली की मुख्यमंत्री रही हैं. हालांकि उनका कार्यकाल महज़ 52 दिन का था. 

कौन है “आतिशी”

आतिशी के पास अब दिल्ली सरकार में शिक्षा और लोक निर्माण विभाग जैसे प्रमुख विभाग हैं. ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा और रोड्स स्कॉलर आतिशी ने दिल्ली के स्कूलों में शिक्षा में व्यापक सुधार लाने के लिए आम आदमी पार्टी की प्रमुख मुहिम में बड़े पैमाने पर काम किया है. आतिशी कालकाजी से विधायक हैं. मुख्य रूप से शिक्षा पर दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में कार्य किया । अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद उन्हें दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।