Rajiv Gandhi : राजीव गांधी की कुछ तस्वीरें, जो आप ने कभी नहीं देखीं

आज राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) का 78वां जन्मदिवस है। इस मौके पर देश में सद्भावना दिवस मनाया जा रहा है। राजीव गांधी के इस जन्मदिवस…

rajiv cover.... | Sach Bedhadak

आज राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) का 78वां जन्मदिवस है। इस मौके पर देश में सद्भावना दिवस मनाया जा रहा है। राजीव गांधी के इस जन्मदिवस (Birth Anniversary) पर हम आपको उनकी कुछ ऐसी तस्वीरें दिखाएंगे, जो आपने इससे पहले शायद कभी नहीं देखे होंगे। इन तस्वीरों में राजीव अपने परिवार के साथ हैं तो, किसी में राजनेताओं के साथ, किसी में वे अपने बेटे को राहुल को दुलार रहे हैं तो किसी में उनकी मां इंदिरा गांधी उन्हें प्यार कर रही हैं।

rajiv... | Sach Bedhadak

यह तस्वीर राहुल गांधी ने अपने पिता राजीव गांधी को श्रद्धांजलि के तौर पर ट्वीट की है। इस तस्वीर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी अपने बेटे राहुल गांधी को अपने सीने से लगाए हुए दिखाई दे रहें हैं। इस तस्वीर में पिता और पुत्र के प्रेम में आत्मीयता दर्शाई गई है।

rajiv 2... | Sach Bedhadak

यह तस्वीर उस समय की है। जब राजीव गांधी पायलट की नौकरी करते थे। वे एक बहुत अच्छे पायलट थे। उन्हें राजनीति में खास दिलचस्पी नहीं थी। लेकिन बावजूद इसके अपनी मां के निधन के बाद उन्होंने उन्होंने कदम रखा।

rajiv 3...... | Sach Bedhadak

पिता को बेटे के लिए कभी-कभी थोड़ा कड़क होना पड़ता है। यह तस्वीर कुछ ऐसा ही दिखा रही है। इसमें राजीव गांधी बेटे राहुल गांधी को कड़ाई से समझाते हुए नजर आ रहे हैं। तो वहीं मासूम बच्चे की तरह राहुल गांधी पिता की डांट सुन रहे हैं।

rajiv 5.... | Sach Bedhadak

इस तस्वीर में राजीव गांधी अपने परिवार के साथ दिखाई दे रहें हैं, इसमें राजीव गांधी अपनी पत्नी और वर्तमान में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, बेटी प्रियंका गांधी और बेटे राहुल गांधी के साथ दिखाई दे रहे हैं।

rajiv 6.... | Sach Bedhadak

यह राजीव गांधी के बचपन की तस्वीर है। इसमें वे अपने नाना और भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के साथ दिखाई दे रहे हैं।

rajiv 7..... | Sach Bedhadak

ये राजीव गांधी के बचपन की तस्वीर है। इसमें वे अपनी मां इंदिरा गांधी, नाना जवाहर लाल नेहरू, भाई संजय गांधी के साथ नजर आ रहे हैं।

rajiv 8..... | Sach Bedhadak

यह तस्वीर भी राजीव गांधी के बचपन की है। इसमें वे अपने नाना जवाहर लाल नेहरू और मां इंदिरा गांधी से पौधों के बारे में अपनी जिज्ञासा शांत कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के वो 5 कार्य, जिनसे नए भारत की रखी गई नींव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *