Water Benefit: पानी पीना सेहत के लिए है फायदेमंद, लेकिन इस समय पीने से हो सकते हैं नुक्सान

Water Benefit: लोग अक्सर एक बात कहते नजर आते हैं कि बिन पानी सब सून है। यह एक बहुत ही गहरी कहावत है जिसके कई…

Water Benefit

Water Benefit: लोग अक्सर एक बात कहते नजर आते हैं कि बिन पानी सब सून है। यह एक बहुत ही गहरी कहावत है जिसके कई सारे मतलब हैं। उसका एक मतलब यह भी है कि अगर दुनिया में पानी नहीं रहेगा तो इस दुनिया से जीवन ही खत्म हो जाएगा। इंसान के जीवन का एक बहुत बड़ा हिस्सा होता है पानी। यहां तक कि इंसान के खुद के शरीर का भी एक बहुत ही बड़ा हिस्सा पानी से बना होता है।

इंसान के दैनिक जीवन में पानी पीना बहुत जरूरी होता है और पानी पीने का कभी कोई निश्चित समय भी नहीं होता है। इंसान को जैसे ही प्यास लगती है वह तुरंत पानी पी लेता है। हालांकि अगर स्पेशलिस्ट की माने तो पानी पीने को लेकर उनका कहना है कि अगर एक अच्छा नियम बनाया जाए और शरीर को ध्यान में लेकर के पानी पिया जाए तो इससे कई तरह के लाभ होते हैं। आइए जानते हैं कैसे पानी पीने की आदत को बेहतर बनाया जा सकता है।

सुबह उठने के साथ ही पिएं पानी

कई लोगों की आदत होती है सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास पानी पीना। यह एक बहुत ही अच्छी आदत मानी जाती है। इस आदत को रोज फॉलो करने से शरीर के जो सुस्त हिस्से होते हैं वह सक्रिय हो जाते हैं और इसकी वजह से शरीर में पूरे दिन की एनर्जी भी रहती है।

Water Benefit: वर्कआउट के बाद पानी पीने से बचें

आजकल कई सारे लोग वर्कआउट करने को बहुत सीरियस लेते हैं। वहीं दूसरी ओर बुजुर्ग लोग भी शाम को या सुबह टहलना पसंद करते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो वर्कआउट के तुरंत बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए। इससे पहले शरीर को कुछ आराम देना चाहिए। उसके बाद ही पानी पीना चाहिए। वर्कआउट के बाद पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन से बचते हैं।

खाना खाने से पहले पानी पीना चाहिए

कई लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के साथ पानी पीते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे खाना पचाने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है और वह बंद ही हो जाती है। खाना खाने के आधे घंटे पहले पानी पी लें।

अगर महसूस होती है थकावट तो पीएं पानी

Water Benefit: अगर आपको शरीर में थकावट महसूस हो रही है या डिहाइड्रेशन जैसा लग रहा है तो आपको पानी पीना चाहिए। इससे आप तुरंत ही अच्छा महसूस करने लगेंगे। ऐसा करने से बॉडी का एनर्जी लेवल और भी बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *