जल्द घटेगा गाड़ियों का टोल टैक्स, सरकार ने दिए संकेत, नई टोल नीति में किया यह बड़ा बदलाव

वर्तमान में हाईवे पर एक निश्चित दूरी पर टोल लिया जाता है, परन्तु नई नीति में इसे बदला जा रहा है। अब टोल सिस्टम को पूरी तरह से जीपीएस से जोड़ा जा रहा है और इसमें व्हीकल्स के आकार-प्रकार तथा उसकी वजह से सड़क पर पड़ने वाले प्रभाव की भी गणना की जाएगी।

New toll tax policy, toll tax policy, national highway toll tax policy,

नेशनल हाईवे पर सफर करने वाले कार सवारों के लिए सरकार ने बड़ी घोषणा की है। भारत सरकार के केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि वह एक महत्वपूर्ण संशोधन के बाद अगले वर्ष एक नई टोल नीति जारी करेगा। इस नीति के अनुसार छोटी गाड़ी चलाने वाले वाहन सवारों को टोल टैक्स में राहत मिलेगी।

यह होगी नई टोल नीति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार जल्दी ही नई टोल पॉलिसी लागू करेगी। नई टोल नीति में प्रावधान किया गया है कि जो लोग छोटे वाहन चलाते हैं, जिससे सड़क पर कम टूट-फूट होती हो और सड़क पर कम दबाव पड़ता हो, उनके लिए टोल टैक्स की दरें कम की जा सकती हैं। नई नीति के तहत देश में टोल सिस्टम को पूरी तरह जीपीएस आधारित कर दिया जाएगा और यह गाड़ी के साइज तथा सड़क पर उसकी वजह से पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए तय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: 1 रुपए से आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपए, बस ये शर्त पूरी करनी होगी

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में हाईवे पर एक निश्चित दूरी पर टोल लिया जाता है, परन्तु नई नीति में इसे बदला जा रहा है। अब टोल सिस्टम को पूरी तरह से जीपीएस से जोड़ा जा रहा है और इसमें व्हीकल्स के आकार-प्रकार तथा उसकी वजह से सड़क पर पड़ने वाले प्रभाव की भी गणना की जाएगी।

व्हीकल के साइज और वजन से तय होगा टैक्स

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा निर्धारित की गई नई टोल नीति में देखा जाएगा कि कोई वाहन सड़क पर वास्तव में कितना समय बिता रहा है और उसने कितनी दूरी तय की है। इनके अलावा कार सड़क पर कितनी जगह घेरती है और उसका कुल अधिकतम वजन कितना होगा, इन सभी आधारों पर ही टोल की गणना की जाएगी।

यह भी पढ़ें: अब 24 घंटे चलाए AC, कूलर और पंखे, 1 रुपया भी खर्च नहीं होगा, ये है पूरी डिटेल

BHU की टीम करेगी टोल नीति के लिए पूरी केल्कुलेशन

मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि टोल नीति को लेकर मंत्रालय ने IIT, BHU से संपर्क कर अपील की है वह अलग-अलग व्हीकल्स के कारण सड़क पर पड़ने वाले इफेक्ट्स की गणना करें ताकि प्रत्येक वाहन के लिए सही तरह से टोल टैक्स का निर्धारण किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *