Mahila Samman Saving Scheme में महिला करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेगा बंपर फायदा

Mahila Samman Saving Scheme में अगर महिलाएं निवेश करती है तो उन्हें यह योजना एकमुश्त प्लान प्रदान करती है और मैच्योरिटी पर मोटी रकम भी मिलती है।

Mahila Samman Savings Scheme | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। भारत सरकार ने महिलाओं को आर्थिक दृष्टी से सुदृढ़ बनाने के लिए महिला सम्मान बचत योजना (Mahila Samman Saving Scheme) विशेष रूप से महिलाओं के लिए चलाई जा रही है। यह योजना एकमुश्त प्लान प्रदान करती है जो योजना के परिपक्व होने पर एक स्थिर आय की गारंटी प्रदान करती है।

यह खबर भी पढ़ें:-बेटी पैदा होने पर मिलेंगे 50 हजार रुपए, समझिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

महिलाओं की बचत पर ब्याज की गणना

महिला बचत सम्मान योजना के जरिए अर्जित ब्याज तीन महिने में मिलता है और मैच्योरिटी पर भुगतान किया जाता है। इस योजना में कुल निवेश राशि की गणना एक साधारण ब्याज दर सूत्र का उपयोग करके की जाती है। फिक्स्ड डिपॉजिट और पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट प्रोग्राम के समान, चक्रवृद्धि ब्याज निवेशित राशि पर लागू होता है, यह सुनिश्चित करता है कि ब्याज बढ़ता रहे।

कुल राशि का निर्धारण

आपके निवेश पर मिलने वाले ब्याज की गणना के लिए साधारण ब्याज लगाया जाता है। मूल राशि को ब्याज दर और निवेश अवधि से गुना करना होगा। उदाहरण के लिए, आप आप 2 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको मिली पहली तिमाही के बाद 3,750 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे। दूसरी तिमाही के अंत में इस राशि का पुनर्निवेश करने पर आपका ब्याज दर बढ़कर 3,820 रुपए हो जाएगा। नतीजन, योजना की मैच्योरिटी पर आपको कुल 2,32,044 रुपए मिलेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-यूरोप रेलवे का बड़ा ऑर्डर मिलते ही रॉकेट बना यह शेयर, खरीदने के लिए टूट पडे निवेशक

महिला सम्मान बच योजना ब्याज दर

महिला सम्मान बचज प्रमाणपत्र 2023 से 2025 तक दो साल की अवधि के लिए 7.5 प्रतिशत की निश्चित ब्याज दर प्रदान करता है। यह ब्याज दर योजना की पूरी अवधि के दौरान स्थिर रहती है।

ब्याज के सोर्स पर टैक्स कटौती

सीबीडीटी द्वारा 16 मई, 2023 को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, योजना से अर्जित ब्याज पर कोई टैक्स छूट उपलब्ध नहीं है। धारा 194ए के तहत टीडीएस तब लागू होगा जब मिलने वाला ब्याज एक वित्तीय वर्ष में 40,000 रुपए से ज्यादा हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *