अब DigiLocker पर डाउनलोड कर सकेंगे पेंशन सर्टिफिकेट भी, ये है पूरा प्रोसेस

आइए जानते हैं क्या है डिजिलॉकर और यह कैसे काम करता है और किस तरह इसमें पेंशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

डिजिलॉकर, pension certificate, how to get pension certificate, how to download pension certificate on digilocker, digilocker,

केन्द्र सरकार ने नागरिकों की भलाई और सुविधा के लिए कई नए ऐप्स और ऑनलाइन पोर्टल्स शुरू किए हैं। डिजिलॉकर (DigiLocker) भी इन्हीं में से एक है और किसी भी व्यक्ति के आवश्यक डॉक्यूमेंट्स रखने के काम आता है।

इसमें आप अपनी एजुकेशनल मार्कशीट्स के साथ-साथ अपने बैंक के डॉक्यूमेंट्स, ड्राईविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पेन कार्ड आदि को सुरक्षित रख सकते हैं और कहीं भी जरूरत पड़ने पर उन्हें दिखा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है डिजिलॉकर और यह कैसे काम करता है और किस तरह इसमें पेंशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अब UMANG App पर Aadhaar कार्ड से जुड़ी ये चार सर्विस भी घर बैठे ले सकेंगे

क्या है डिजिलॉकर (DigiLocker)

यह एक क्लाउड-बेस्ड सर्विस है जो भारत सरकार भारतीय नागरिकों को उपलब्ध करवा रही है। यहां पर आप अपने सरकारी दस्तावेज तथा दूसरे ऑथेंटिकेडेट डॉक्यूमेंट्स को एक्सेस कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग कर सकते हैं। केन्द्र सरकार इस सुविधा का दायरा दिनों-दिन बढ़ा रही है। अब इसमें पेंशन पा रहे नागरिक अपना पेंशन सर्टिफिकेट भी सेव कर सकेंगे। यदि आपके पास भी पेंशन सर्टिफिकेट है तो आप भी निम्न स्टेप्स को फॉलो कर अपना डॉक्यूमेंट इस ऐप में सेव कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Payments: अब वॉट्सऐप से भी भेज सकेंगे पैसे, ये है स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस

DigiLocker में कैसे सेव करें पेंशन सर्टिफिकेट

यहां पर किसी भी सरकारी डॉक्यूमेंट को सेव करने के लिए सबसे पहले आपको डिजीलॉकर ऐप पर अपना अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद उसमें लॉग इन करना होगा।
लॉग इन करने के लिए आपको अपने आधार नंबर तथा उसके साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी। जिसके बाद आपको एक 6 डिजिट का सिक्योरिटी पिन भी आपको देना होगा। इसके बाद आपको OTP मिलेगा, जिसकी सहायता से आप अपने डिजीलॉकर अकाउंट में लॉग इन कर पाएंगे।
ऐप में लॉग इन करने के बाद आपको मेन्यू में “पेंशन डॉक्यूमेंट” लिख कर सर्च करना होगा। इसके बाद आपको वहां पर तमाम ऑप्शन दिखाई देंगे जहां से आप अपने ऑफिस/ विभाग/ संस्थान का नाम सलेक्ट करें।
इसके बाद स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलेगा जिसमें पेंशन पा रहे व्यक्ति की डेट ऑफ बर्थ और पीपीओ नंबर लिखना होगा।
पीपीओ नंबर के नीचे एक चेकमार्क दिया होगा जिस पर आपको “डिजिलॉकर को मेरे डॉक्यूमेंट्स लाने के उद्देश्य से जारीकर्ताओं के साथ मेरी डिटेल्स शेयर करने के लिए सहमति प्रदान करें।” पर टिक करना होगा। इस तरह फॉर्म भरने के बाद “गेट डॉक्यूमेंट” ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपना पेंशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *