क्या आप गर्मियों में खो रहे हैं अपनी त्वचा का निखार? तो घर पर बनाए Peel-Off Mask

गर्मियों का सीजन मतलब, स्किन की डबल केयर और इस केयर में एक इंपोर्टेंट स्टेप है वो है मास्क। आज कल के समय में जहां…

Peel Off Mask | Sach Bedhadak

गर्मियों का सीजन मतलब, स्किन की डबल केयर और इस केयर में एक इंपोर्टेंट स्टेप है वो है मास्क। आज कल के समय में जहां स्किन के लिए कई प्रोडक्ट आ गए हैं वहीं पील ऑफ मास्क का एक अलग ही महत्व है। इस मास्क को सब इसलिए भी महत्व देते हैं क्योंकि, इस मास्क में त्वचा से डेड स्किन निकालने और डर्ट निकालने की पॉवर होती है। हालांकि, बाजार में ये मास्क काफी महंगे आते हैं इसलिए आज हम आपको घर पर ही पील ऑफ मास्क(Peel-Off Mask) बनाने की टिप्स देने जा रहे हैं।

कैसे बनाए घर पर ही पील ऑफ मास्क(Peel-Off Mask)

इस मास्क को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच बिना स्वाद वाला जिलेटिन पाउडर, 1-2 चम्मच दूध, 1 बड़ा चम्मच शहद और अपने पसंद के एसेंशियल ऑयल की 1-2 बूंदें चाहिए होंगी। अब एक कटोरी में जिलेटिन पाउडर और दूध लें और तब तक मिलाएं जब तक मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद इसमें एसंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं इसके बाद इसमें शहद डालें। मिश्रण को 10-15 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें जब तक कि यह गर्म न हो जाए, लेकिन ध्यान रखें कि इसे बहुत गर्म नहीं करना है। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और तब तक लगाकर रखए जब तक हल्का सूखने न लगे। फिर इसे हटा लें।

क्या हैं पील ऑफ मास्क के फायदे

डीप क्लींजिंग- पील ऑफ मास्क(Peel-Off Mask) आपके स्किन को अच्छे से क्लीन करने में मदद करता है। साथ ही ये स्किन से गंदगी, तेल और बाकी चीजों को निकालने में मददगार होता है।

चमकदार हाइड्रेटेड त्वचा- पील ऑफ मास्क में मौजूद गुण आपकीी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। साथ ही रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए ये मास्क रामबाण हैं।

एक्सफोलिएशन- त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए पील-ऑफ मास्क बहुत अच्छे होते हैं। इनसे डेड स्किन सेल्स को हटाने और छिद्रों को खोलने में मदद मिलती है, जिससे मुंहासे और अन्य त्वचा की समस्याओं को रोका जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *