KhatuShyam Ji: श्याम भक्तों के लिए बड़ी खबर, बंद हुआ विश्व प्रसिद्ध खाटूश्याम जी मंदिर, जानिए कारण और समय

Khatu Shyam ji Mandir : राजस्थान में खाटू श्याम जी का मंदिर देशभर के श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक है. इस मंदिर में देशभर से…

Untitled design 20241024 223507 0000 | Sach Bedhadak

Khatu Shyam ji Mandir : राजस्थान में खाटू श्याम जी का मंदिर देशभर के श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक है. इस मंदिर में देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन लाखों की संख्या में बाबा श्याम के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. लेकिन इस मंदिर से बाबा श्याम भक्तों के लिए एक बड़ी खबर है. खबर यह है कि आज से रात 10:00 से खाटू श्याम जी के पट 2 दिन के लिए बंद हो गए. यानी कि अब बाबा शाम के भक्त 2 दिन बाद ही खाटू श्याम जी के दर्शन कर सकेंगे. अगर आप खाटू श्याम जी के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं, तो थोड़ा रुक जाइए, क्योंकि मंदिर 2 दिन के लिए बंद रहेगा. मंदिर कमेटी द्वारा भी इस बात की घोषणा 2 दिन पहले ही कर दी गई है. जानकारी के अनुसार – दीपावली की सफाई और विशेष तैयारियों के चलते मंदिर 24 अक्टूबर की रात 10 बजे से 25 अक्टूबर की शाम 6:15 बजे तक बंद रहेगा.

मंदिर क्यों रहेगा बंद?

दीपावली के मौके पर मंदिर की पूरी साफ-सफाई की जाएगी और बाबा श्याम का मंदिर खूबसूरत फूलों से सजाया जाएगा. इस विशेष सजावट के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से फूल मंगवाए गए हैं. श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष पृथ्वी सिंह चौहान ने बताया कि इस साल दीपावली पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ की उम्मीद है, इसलिए तैयारियां पहले से ही शुरू हो गई हैं.

दीपावली पर विशेष पूजा :

दीपावली के खास मौके पर बाबा श्याम का विशेष श्रृंगार किया जाएगा.धनतेरस, दीपावली और भाई दूज के दिन बाबा श्याम को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जाएगा. इस दिन मंदिर में खास पूजा-अर्चना भी की जाएगी, जिसे देखने के लिए हर साल बड़ी संख्या में भक्त आते हैं.

कौन हैं खाटू श्याम जी :

खाटू श्याम जी महाभारत के महान योद्धा बर्बरीक हैं, जो भीम के पोते और घटोत्कच के बेटे थे.भगवान कृष्ण ने उनसे उनका शीश दान में लिया था, और उन्हें वरदान दिया था कि कलियुग में वे ‘श्याम’ के नाम से पूजे जाएंगे और भक्तों के ‘हारे का सहारा’ बनेंगे.