Weather Update: राजस्थान से हुई मानसून की विदाई, तेज गर्मी और धूप बरपा रही अपना कहर, IMD ने जारी की रिपोर्ट

Weather Update: राजस्थान से मानसून के विदाई लगभग हो गई. जिसके बाद अब तेज धूप और गर्मी ने राजस्थान की आम जनता का जीना बहाल…

images 20 | Sach Bedhadak

Weather Update: राजस्थान से मानसून के विदाई लगभग हो गई. जिसके बाद अब तेज धूप और गर्मी ने राजस्थान की आम जनता का जीना बहाल कर रखा है. तेज धूप के कारण और बदलते मौसम के साथ प्रदेश में अनेक मौसमी बीमारियों का प्रकोप भी लगातार बढ़ रहा है. लेकिन मौसम विभाग ने 5 अक्टूबर को कुछ जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने 5 अक्टूबर से कुछ जिलों में हल्की बूंदा-बांदी होने की संभावना जताई है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. जिनमें जयपुर ने अलवर और भरतपुर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें इन जिलों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. यह अलर्ट लोगों को मौसम की स्थिति से आगाह करने के लिए जारी किया गया है, ताकि वे आवश्यक सावधानियां बरत सकें. और इसके बाद लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी हालांकि धूप का प्रकोप रहेगा.

दिल के तापमान नहीं होगा बदलाव

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में मानसून की विदाई के बाद तापमान में वृद्धि होने की संभावना है. लेकिन कुछ जिलों में आगामी दिनों में मिलाजुला मौसम देखने को मिलेगा, जिसमें धूप और हल्की बूंदा-बांदी का मिलाजुला अनुभव होगा. जिससे कि आम जनता को तेज धूप और गर्मी से चुभन महसूस होगी.

बदलते मौसम से लोग हो रहे बीमार

राजस्थान में वर्तमान समय में मानसून की विदाई के साथ-साथ मौसम में भी बदलाव हो रहा है. जिससे कि सुबह शाम हल्की सर्दी और दिन में तेज धूप होने के कारण लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं साथ ही मच्छरों का प्रकोप अधिक होने के कारण डेंगू और मलेरिया के केस बढ़ रहे हैं. जिससे कि लगातार लोग बीमार हो रहे हैं जिसका आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है.

बीते दिन का तापमान

राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है, श्रीगंगानगर में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, आज अधिकतर जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. राज्य में श्रीगंगानगर में सर्वाधिक तापमान 41.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जयपुर में न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.